Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत से लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक भूकंप से कांपी धरती, रात से सुबह तक रही अफरातफरी

पहले अफगानिस्तान और उसके बाद भारत व पाकिस्तान की धरती भूकंप से कांप उठी है। अफगानिस्तान में भकूंप ऐसे वक्त में आया, जब रात 12.10 बजे लोग अपने घरों में सो रहे थे। जबकि भारत और पाकिस्तान के लोगों की नींद खुलते ही सुबह 5.38 बजे भूकंप ने दस्तक दे दी। इससे तीनों ही देशों में भूकंप से अफरातफरी और दहशत का माहौल रहा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 10, 2023 6:55 IST
अफगानिस्तान में भूकंप की तस्वीर (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान में भूकंप की तस्वीर (फाइल)

बारिश और बाढ़ के प्रकोप के साथ ही साथ प्रकृति की नाराजगी भूकंप के तौर पर भी देखने को मिल रही है। मात्र छह घंटे के अंतराल में भारत से लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक भूचाल से अफरातफरी मच गई। सबसे पहले रात 12.10 बजे अफगानिस्तान में भूकंप ने दस्तक दी। इससे लोगों में भगदड़ मच गई। लोग घरों से निकलकर बाहर भागने लगे। इसके बाद सुबह होते-होते भारत और पाकिस्तान भी इसकी चपेट में आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार आज सुबह 5.38 बजे भारत और पाकिस्तान में एक साथ भूकंप आया। इससे दोनों ही देशों में अफरातफरी मच गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान में आए भूकंप का केंद्र किस्तवाड़ से 9 किलोमीटर दूर था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 बताई गई है। यह भूकंप ऐसे वक्त में आया, जब लोग सुबह उठकर रोजाना की तरह अपने दैनिक कार्यों में संलिप्त हो रहे थे। अचानक आए भूकंप के झटकों ने लोगों को दहशत में डाल दिया। तेजी से लोग अपने घरों से बाहर की ओर निकलकर भागने लगे। हालांकि कुछ देर बाद भूकंप के झटके कम हो गए। जब लोगों को भरोसा हो गया कि अब भूकंप नहीं आएगा तो इसके बाद ही वह दोबारा अपने घरों में प्रवेश करने की हिम्मत कर सके। मगर अभी तक भूकंप की ही चर्चा हो रही है।

अफगानिस्तान में रात 12.10 बजे आया भूकंप

अफगानिस्तान में रात 12.10 बजे ही भूकंप आ चुका था। यह ऐसा वक्त था, जब लोग अपने घरों में सो रहे थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में आए इस भूकंप का केंद्र फैजाबाद से 93 किमी दूर दक्षिण पूर्व में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 आंकी गई है। भूकंप की गहराई 180 किलोमीटर थी। अचानक आए भूकंप से घरों में सो रहे लोगों को बाहर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। काफी देर तक डर और दहशत का माहौल कायम रहा। घंटों तक बाहर बिताने के बाद लोग अपने घर गए। इसके बाद सुबह होते ही महज 6 घंटे के अंतराल पर भारत और पाकिस्तान की धरती भी हिल गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement