Friday, April 26, 2024
Advertisement

Japan Earthquake: जापान में फिर जोरदार भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर आंकी गई इतनी तीव्रता, डेंजर जोन में आता है यह देश

Japan Earthquake: जापान में एक बार फिर भूकंप से धरती कांपी है। रात करीब 8.30 बजे यह भूकंप आया। झटके महसूस करते ही लोग घबराकर बाहर निकल आए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 थी। जापान भूकंप के डेंजर जोन में आता है। भूकंप और सुनामी से इस देश के लोगों को काफी तबाही भी झेलना पड़ी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 02, 2022 6:51 IST
Earthquake in Japan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Earthquake in Japan

Highlights

  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई
  • पिछले सप्ताह भी कांपी थी जापान की धरती
  • हाल ही में ताइवान में आया था जोरदार भूकंप

japan Earthquake: जापान के क्यूशू द्वीप में रात करीब साढ़े 8 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। इस बात की जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने दी है। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम नहीं थी। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। जापान में अभी सप्ताहभर पहले भी भूकंप आया था। यहां के आओमोरी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए  थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी। लेकिन इस बार भूकंप की तीव्रता पिछले सप्ताह आए भूकंप से ज्यादा है। भूकंप के झटके महसूस करते ही लोगों में अफरातफरी मच गई थी। सभी अपने.अपने घरों से बाहर निकल आए थे। इससे पहले इसी साल मार्च माह में भी जापान में शक्तिशाली भूकंप आया था। इस भूकंप  के कारण चार लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 90 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।  भूकंप उत्तरी जापान के फुकुशिमा तट पर आया था। भूकंप का केंद्र समुद्र से 60 किमी नीचे था।

हाल ही में ताइवान में आया था जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.2 की थी तीव्रता

ताइवान में भी पिछले दिनों शक्तिशाली भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.2 आंकी गई। यह तीव्रता खतरनाक स्तर की मानी जाती है। ताइवान के युजिंग शहर में 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया था कि ताइवान के युजिंग से 85 किमी पूर्व में एक जोरदार भूकंप आया। ताइवानी मीडिया के मुताबिक भूकंप के केंद्र के पास एक दो मंजिला इमारत ढह गई थीं। वहीं राजधानी ताइपे में द्वीप के उत्तरी एरिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे एक दिन पहले भी 6.5 तीव्रता का भूकंप यहां आया था। 

पापुआ न्यू गिनी में भी आया था 7.6 तीव्रता का भूकंप

इसी तरह पिछले दिनों प्रशांत महासागर में पापुआ न्यू गिनी के दूरवर्ती इलाके में  7.6 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया था। इससे इसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई थी। प्राधिकारियों ने बताया कि कुछ लोग घायल भी हुए हैं और इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप के झटके पूरे देश में महसूस किए गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement