Friday, April 26, 2024
Advertisement

G20 Summit Indonesia Highlights: जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, हुआ भव्य स्वागत

G20 Summit Indonesia Highlights: इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिट में शामिल होने के लिए आज बाली पहुंच गए हैं।

Written By : Swayam Prakash Edited By : Shilpa Updated on: November 14, 2022 23:55 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली पहुंचे- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली पहुंचे

G20 Summit Indonesia Highlights: इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिट में शामिल होने के लिए आज बाली पहुंच गए हैं। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री मोदी स्वास्थ्य, महामारी के बाद अर्थव्यवस्था के उबरने और ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए अपने दृष्टिकोण को सामने रखेंगे। मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को इंडोनेशियाई शहर बाली पहुंचे हैं। इस दौरान यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभावों सहित वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है। बाली में 15 और 16 नवंबर को होने वाला दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का यह शिखर सम्मेलन भारत के लिए काफी अहम है। जी 20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भी शामिल हो रहे हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन से जुड़ा हर बड़ा और अहम अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग पर बने रहिए।

 

Latest World News

G20 Summit Indonesia Live 14 November

Auto Refresh
Refresh
  • 11:46 PM (IST) Posted by Shilpa

    भारत और कनाडा के बीच उड़ानें जल्द शुरू- ट्रूडो

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले की घोषणा की है कि भारत और कनाडा के बीच असीमित संख्या में उड़ानें जल्द शुरू होंगी।

     

  • 10:58 PM (IST) Posted by Shilpa

    ताइवान पर बोला चीनी विदेश मंत्रालय

    ताइवान का सवाल "चीन के हितों के मूल में है"- चीनी विदेश मंत्रालय

     

  • 10:21 PM (IST) Posted by Shilpa

    कई नेताओं के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

    जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर पीएम नरेंद्र मोदी की कई नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें होंगी, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अलग से बैठक होगी या नहीं।

     

  • 9:01 PM (IST) Posted by Shilpa

    बाइडेन ने तिब्बत में मानवाधिकार का मुद्दा उठाया

    शी जिनपिंग के साथ बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने तिब्बत में मानवाधिकारों का मुद्दा उठाया।

     

  • 9:00 PM (IST) Posted by Shilpa

    इंडोनेशिया में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

    इंडोनेशिया के बाली में होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर्षोल्लास से स्वागत किया। 

     

  • 8:46 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    वैश्विक नेताओं से मुलाकात और चर्चा को लेकर उत्सुक हूं- पीएम मोदी

    इंडोनेशिया के बाली में आयोजित हो रहे G20 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, वे इस मंच पर दुनियाभर के नेताओं और उनसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

  • 8:08 PM (IST) Posted by Shilpa

    इंडोनेशिया के बाली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे। 

  • 8:07 PM (IST) Posted by Shilpa

    बाइडेन ने ‘एक चीन’ नीति का समर्थन किया

    राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका की ‘एक चीन’ नीति के लिए समर्थन को दोहराया और कहा कि उन्हें ‘निकट भविष्य’ में बीजिंग द्वारा ताइवान पर हमला करने के प्रयास नहीं दिखते हैं।

     

  • 7:38 PM (IST) Posted by Shilpa

    शी ने ताइवान पर बाइडेन को दी चेतावनी

    चीन के राष्ट्रपति शी ने अपने समकक्ष बाइडेन को शिखर वार्ता में 'ताइवान के सवाल पर' 'रेड लाइन' को पार नहीं करने की चेतावनी दी: सरकारी समाचार एजेंसी

     

  • 7:21 PM (IST) Posted by Shilpa

    शी और बाइडेन ने विभिन्न मुद्दों पर बात की

    राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इंडोनेशिया के बाली में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर अपनी-अपनी प्राथमिकताओं और इरादों के बारे में खुलकर बात की। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन अपनी चर्चाओं पर आगे बढ़ने के लिए चीन का दौरा करेंगे।

  • 6:23 PM (IST) Posted by Shilpa

    दुनिया को चीन अमेरिका से उम्मीद- शी

    शी जिनपिंग ने बाइडेन से मुलाकात के दौरान कहा, “दुनिया को उम्मीद है कि चीन और अमेरिका रिश्ते को ठीक से संभाल लेंगे। हमारी बैठक ने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए हमें विश्व शांति के लिए और अधिक आशा लाने के लिए, वैश्विक स्थिरता के लिए अधिक विश्वास लाने और सबके विकास के लिए मजबूत प्रोत्साहन लाने के वास्ते सभी देशों के साथ काम करने की जरूरत है।” 

  • 6:21 PM (IST) Posted by Shilpa

    यह वह नहीं है जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हमसे उम्मीद करता है- शी

    शी जिनपिंग ने कहा, “वर्तमान में चीन-अमेरिका संबंध ऐसी स्थिति में हैं कि हम सभी इसकी बहुत परवाह करते हैं क्योंकि यह हमारे दोनों देशों और लोगों का मौलिक हित नहीं है, और यह वह नहीं है जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हमसे उम्मीद करता है।”

  • 6:19 PM (IST) Posted by Shilpa

    संचार की लाइनें खुली रखने के लिए प्रतिबद्ध- बाइडेन

    शी जिनपिंग से मिलने के बाद जो बाइडेन ने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से आपके और मेरे बीच संचार की लाइनें खुली रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

  • 6:00 PM (IST) Posted by Shilpa

    आपसे मिलकर अच्छा लगा- शी

    जी-20 से इतर शी जिनपिंग ने बाइडेन से मुलाकात के बाद कहा, "मिस्टर प्रेसिडेंट आपसे मिलकर अच्छा लगा। इससे पहले हम दावोस में मिले थे, पांच साल पहले। आपके राष्ट्रपति (अमेरिका का) बनने के बाद हमने ऑनलाइन कॉल से संपर्क बनाए रखा। लेकिन आमने-सामने की मुलाकात अलग ही होती है और आज हमारी और आपकी ये मुलाकात हो ही गई।"

     

  • 5:06 PM (IST) Posted by Shilpa

    अस्पताल ले जाए गए रूसी विदेश मंत्री

    जी-20 शिखर सम्मलेन में शामिल होने बाली पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के बाद अस्पताल ले जाया गया है। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने इसका दावा किया है। लेकिन रूस ने इस खबर का खंडन कर दिया। 

  • 3:56 PM (IST) Posted by Shilpa

    संचार शुरू करना चाहते हैं बाइडेन

    व्हाइट हाउस का कहना है कि बाइडेन संचार को फिर से शुरू करना चाहते हैं। उन्होंने शी के साथ बातचीत में  इस बात का जिक्र किया है।

  • 3:35 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बाली में जो बाइडन और शी जिनपिंग की मुलाकात

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बाली में मुलाकात हो रही है। जी 20 समिट में हिस्सा लेने दोनों राष्ट्राध्यक्ष इंडोनेशिया के शहर बाली आए हुए हैं।

  • 2:48 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति आज पहुंचेंगे बाली

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति, एच.ई. जी20 बाली शिखर सम्मेलन 2022 में भाग लेने के लिए सिरिल रामाफोसा आज बाली पहुंचेंगे।

  • 2:00 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    आज बाली पहुंचेंगे विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास

    विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास जी20 बाली शिखर सम्मेलन 2022 में शामिल होंगे। वह आज बाली पहुंचने का कार्यक्रम है।

     

  • 12:33 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    प्रधानमंत्री मोदी जी-20 बैठक में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया रवाना हुए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। इस बार इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट का आयोजन किया जा रहा है। दो दिन तक चलने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बड़े देशों के राष्ट्राअध्यक्ष से मिलेंगे। समिट में फूड एंड एनर्जी सिक्योरिटी, डिजिटल ट्रांस्फॉरमेशन और हेल्थ पर फोकस किया जाएगा।

  • 12:30 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मेरा काम काफी बढ़ गया है, एलन मस्क ने जी-20 मंच में कहा

    एलन मस्क होना आसान नहीं है। ट्विटर के नए मालिक और टेस्ला तथा स्पेसएक्स के अरबपति प्रमुख एलन मस्क का युवाओं के लिए यही संदेश है। ये युवा मस्क का अनुकरण करने की इच्छा रखते हैं। मस्क ने सोमवार को बाली में एक व्यापार मंच को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आप जो चाहते हैं उसके लिए सतर्क रहें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि कितने लोग वास्तव में मुझे पसंद करेंगे।’’ 

  • 10:48 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    ED ने AAP नेता विजय नायर और कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया

    ED ने आम आदमी पार्टी नेता विजय नायर और कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली को दिल्ली आबकारी मामले में मनी लांड्रिंग के तहत गिरफ्तार किया है। इससे पहले सीबीआई ने दोनों को गिरफ्तार किया था। दोनों न्यायिक हिरासत में चल रहे थे।

    रिपोर्ट- अतुल भाटिया

  • 10:38 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जी20 में सदस्य देशों के नेताओं से मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बाली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर, मैं कई अन्य सदस्य देशों के नेताओं से मिलूंगा और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा। मैं 15 नवंबर को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं।

     

  • 10:36 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    G20 लीडर्स समिट से पहले पीएम मोदी ने क्या कहा

    G20 लीडर्स समिट से पहले पीएम मोदी ने कहा कि बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों, जैसे वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन को पुनर्जीवित करने के लिए अन्य G20 नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा। 

     

  • 8:33 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले मिलेंगे शी जिनपिंग और जो बाइडन

    चीनी नेता शी जिनपिंग जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित बैठक के लिए सोमवार (14 नवंबर) को इंडोनेशिया के बाली पहुंचेंगे। दोनों नेताओं के ताइवान, रूस के यूक्रेन पर आक्रमण और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है: रॉयटर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement