Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Turkey President: तुर्की के राष्ट्रपति को इस देश के नेता ने बताया सीवर का चूहा, मचा हंगामा; राजदूत तलब

Turkey President: न्यूज एजेंसी से जर्मन नेता ने एक फेमस एनिमेशन फिल्म का उदाहरण देते हुए कहा कि एक सीवर का चूहा छोटा और प्यारा होता है, लेकिन साथ ही वह काफी चालाक भी होता है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 30, 2022 9:17 IST
Turkey President Recep Tayyip Erdoğan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Turkey President Recep Tayyip Erdoğan

Highlights

  • जर्मन नेता वोल्फगैंग कुबिकी ने तुर्की के राष्ट्रपति को लेकर दिया विवादित बयान
  • तुर्की विदेश मंत्रालय ने बयान की निंदा

Turkey President: जर्मनी नेता वोल्फगैंग कुबिकी के एक विवादित बयान ने बवाल मचा दिया है। ये बयान तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन को लेकर दी गई है। इस बयान के बाद तुर्की के विदेश मंत्रालय ने जर्मन राजदूत को तलब किया है। बता दें, जर्मनी नेता वोल्फगैंग कुबिकी (Wolfgang Kubicki) ने राष्ट्रपति एर्दोगन की तुलना सीवर के चूहे से करते हुए विवादित बयान दिया, जिसके बाद हंगामा गया है। तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले पर कहा कि चुनाव कैंपेन में अपनी भाषण के दौरान जर्मन फेडरल पार्लियामेंट के उपाध्यक्ष वोल्फगैंग कुबिकी की ओर से दिए गए आपत्तिजनक बयान की तुर्की निंदा करता है। तुर्की विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वोल्फगैंग कुबिकी का इस तरह का बयान उनके पॉलिटिकल और मोरल लेवल को बताता है, साथ ही उनकी असभ्यता को भी जाहिर करता है। 

जर्मन नेता वोल्फगैंग कुबिकी ने क्या कहा था

जर्मनी के राज्य चुनावों में अपनी पार्टी के लिए कैंपेन के दौरान वोल्फगैंग कुबिकी ने सोमवार को कहा था कि सीवर के चूहे एर्दोगन की वजह से जर्मनी में आ रहे शरणार्थियों को अब जगह नहीं देना है, वहीं विवाद बढ़ने के बाद वोल्फगैंग कुबिकी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से इस बारे में बात की। न्यूज एजेंसी से वोल्फगैंग कुबिकी ने चुनाव कैंपेन के दौरान एर्दोगन पर की गई टिप्पणी की पुष्टि की। न्यूज एजेंसी से जर्मन नेता ने एक एनिमेशन फिल्म 'Ratatouille' का उदाहरण देते हुए कहा कि एक सीवर का चूहा छोटा और प्यारा होता है, लेकिन  साथ वह काफी चालाक भी होता है।

पहले भी वोल्फगैंग कुबिकी का विवादों से रहा है नाता

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है, जब जर्मन नेता वोल्फगैंग कुबिकी का विवादों से नाता रहा हो। कुछ समय पहले रूस प्रेम दिखाकर भी मुसीबत में पड़ गए थे। दरअसल, जिस समय यूक्रेन से जंग की वजह से रूस कई देशों का प्रतिबंध झेल रहा है, उस समय उन्होंने रूस और जर्मनी के बीच गैस पाइपलाइन को फिर से शुरू करने के लिए कहा था, जिसपर उनकी पार्टी में भी विवाद छिड़ गया था। 

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन पर लगाए गंभीर आरोप जर्मनी की गठबंधन सरकार के समर्थन वाली फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी (FDP) के नेता कुबिकी ने कहा कि साल 2015 में एर्दोगन ने तुर्की के लिए एक अच्छा सौदा किया था, जिसमें वे यूरोपीय संघ में प्रवेश करने वाले शरणार्थियों की संख्या पर अंकुश लगाने के लिए सहमत हुए थे। जर्मन के नेता ने कहा कि लेकिन हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि एक बार फिर बाल्कन मार्ग के जरिए (तुर्की से) आने वाले शरणार्थियों की संख्या एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है, जो जर्मनी की विदेश और घरेलू नीति के लिए एक चुनौती है।

तुर्की में है क्राइम

बता दें कि तुर्की में राष्ट्रपति के सम्मान को ठेस पहुंचाना क्राइम माना जाता है। ऐसे में जर्मनी नेता ने जिस तरह से एर्दोगन के खिलाफ बयान दिया है, यह तुर्की के अनुसार, बेहद निंदनीय है। इसी वजह से इस बयान पर जमकर हंगामा भी हो रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement