Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इजरायल दूतावास के निकट धमाके की जांच बनी दिल्ली पुलिस की नाक का सवाल, क्षेत्र में सक्रिय सभी फोन की होगी पड़ताल

अब्दुल कलाम रोड और पृथ्वीराज रोड से लगी गलियों से कई सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए गए हैं। घटनास्थल का दौरा करने वाले सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि "रासायनिक विस्फोट" की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि घटनास्थल पर विस्फोटक का कोई अवशेष नहीं मिला।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 27, 2023 18:02 IST
नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के पास जांच करती दिल्ली पुलिस। - India TV Hindi
Image Source : PTI नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के पास जांच करती दिल्ली पुलिस।

नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के बार मंगलवार की रात हुआ ब्लास्ट अब दिल्ली पुलिस की नाक का सवाल बन गया है। अभी तक संदिग्धों के बारे में कोई ठोस सूचना पुलिस को नहीं मिल पाई है। लिहाजा अब दिल्ली पुलिस इस सिलसिले में इजरायल दूतावास के निकट सक्रिय मोबाइल नंबरों पर आई-गईं फोन कॉल की पड़ताल करेगी। पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने मामले की जांच तेज कर दी है और विस्फोट से कुछ ही पहले घटनास्थल के निकट एक सड़क पर घूमते हुए कैमरे में दिखे दो व्यक्तियों की पहचान की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया, “कॉल की पड़ताल करना मुश्किल काम है, लेकिन विशेष जांच तकनीकों और आसपास के नंबरों का पता लगाकर हम यह जान सकेंगे के उस इलाके के निकट और आसपास कौन मौजूद था, जहां कम तीव्रता का विस्फोट हुआ। ” पुलिस ने कहा कि कई अलग-अलग सोशल मीडिया एप्लिकेशन की पड़ताल करने की जरूरत है और संबंधित कंपनियों से संपर्क किया जाएगा। बुधवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक टीम ने संसद के आसपास के इलाके का दौरा किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि लोकसभा में हाल ही में हुई सुरक्षा चूक की घटना और इस विस्फोट के बीच कोई संबंध है या नहीं।

दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी है और नए साल के जश्न व दो घटनाओं के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीमावर्ती इलाकों के पास अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। एक अधिकारी ने कहा, "इजराइल दूतावास और दिल्ली में यहूदी प्रतिष्ठानों के आसपास के इलाकों में सुरक्षा कर्मियों का पहरा है। स्थानीय पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में निगरानी बढ़ाने के लिए कहा गया है।" पुलिस के मुताबिक, उसने इलाके के कई सीसीटीवी फुटेज की निगरानी शुरू कर दी है। पुलिस ने कहा कि वह हर कोण से मामले की जांच कर रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "विशेष टीमें विस्फोट के समय और विस्फोट से पहले गुजरने वाले सभी वाहनों के पंजीकरण नंबरों की जांच कर रही हैं। हम जल्द ही वाहनों की पहचान करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन घटनास्थल के पास इजराइली राजदूत को संबोधित एक पत्र मिला है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

स्मार्टवॉच की बिक्री पर इन वजहों से लगा बैन, Apple ने फैसले के खिलाफ ह्वाइट हाउस में की अपील

यूक्रेन युद्ध के बीच भारत ने रूस के साथ किया ये अहम परमाणु ऊर्जा समझौता, चीन से अमेरिका तक मची खलबली

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement