Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Terror Hub Pakistan:जयशंकर ने यूं ही नहीं कहा पाक को इंटरनेशनल टेररिस्ट का एक्सपर्ट, यहां हैं कई बड़े आतंकी संगठन

Terror Hub Pakistan: भारत के विदेशमंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को यूं ही आइटी एक्सपर्ट (इंटरनेशनल टेररिस्ट का एक्सपर्ट) नहीं बताया, बल्कि इसके पीछे कई ठोस वजहें हैं। देश-दुनिया में हुए कई बड़े आतंकवादी हमलों में पाकिस्तान का हाथ रहा है। इसके अलावा दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन पाकिस्तान में बसते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 02, 2022 13:00 IST
Pakistan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pakistan

Highlights

  • पाकिस्तान में हैं दर्जनों आतंकी संगठन
  • दुनिया भर के आतंकी संगठनों का पाकिस्तान में ब्रांच और मुख्यालय
  • भारत से लेकर श्रीलंका और अमेरिका के विभिन्न आतंकी हमले में जुड़े पाकिस्तान के तार

Terror Hub Pakistan: भारत के विदेशमंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को यूं ही आइटी एक्सपर्ट (इंटरनेशनल टेररिस्ट का एक्सपर्ट) नहीं बताया, बल्कि इसके पीछे कई ठोस वजहें हैं। देश-दुनिया में हुए कई बड़े आतंकवादी हमलों में पाकिस्तान का हाथ रहा है। इसके अलावा दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन पाकिस्तान में बसते हैं। बहुत से अंतरराष्ट्रीय संगठनों का पाकिस्तान रिक्र्यूटमेंट और ब्रांच ऑफिस भी है। भारत में 26/11 को हुए मुंबई आतंकवादी हमलों से लेकर अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए 9/11 हमले तक के तार पाकिस्तान से जुड़े थे। इसीलिए दुनिया में पाकिस्तान को आतंक की फैक्ट्री भी कहा जाता है।

इसीलिए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी आइटी एक्सपर्ट का मतलब समझाया। गुजरात के एक कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा कि भारत और उसका एक पड़ोसी दोनों ही आइटी एक्सपर्ट हैं। हमारे में और पड़ोसी में फर्क इतना है कि हम इंफार्मेशन टेक्नॉलोजी के एक्सपर्ट हैं और पड़ोसी इंटरनेशनल टेररिस्ट का एक्सपर्ट है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया यह जानती है कि भारत का पड़ोसी आतंकवाद का गढ़ है।  

पाकिस्तानी आतंकियों ने मुंबई में किया था बड़ा हमला

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को समुद्र के रास्ते आए 11 पाकिस्तानी आतंकियों ने 159 लोगों को गोलियों से भून दिया था। जबकि 300 से अधिक लोग इस बड़े आतंकी हमले में घायल हुए थे। इसमें से एक पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को भारतीय सुरक्षा बलों ने जिंदा भी पकड़ा था। उसने पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग लेने से लेकर भारत में हमला करने तक की पूरी योजना जांच एजेंसियों को बताई थी। सुप्रीम कोर्ट में कई वर्षों तक चली सुनवाई के बाद उसे फांसी पर लटका दिया गया था।

Pakistan Terrorist Organization

Image Source : INDIA TV
Pakistan Terrorist Organization

संसद भवन हमले में भी शामिल थे पाकिस्तानी आतंकी
भारत का संसद भवन 13 दिसंबर 2001 को अचानक गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा था। इसमें करीब 14 लोगों की जान गई थी। इस हमले को पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने मिलकर अंजाम दिया था। इसमें पांच पाकिस्तानी फिदायीन आतंकी एक कार से आए थे। उन्होंने अचानक गोलियां बरसानी शुरू कर दी थी। इससे संसद भवन में अफरातफरी मच गई थी। संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा था। ज्यादातर बड़े नेता व सांसद संसद भवन में ही मौजूद थे। इसके अलावा भारत में जितने भी आतंकी हमले हुए उसमें पाकिस्तान का ही हाथ रहा है।

अमेरिका वर्ल्ड ट्रे़ड सेंटर पर हमले का मास्टर माइंड पाकिस्तान में ही रहता था
11 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था। इसे खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा ने अंजाम दिया था। इसका मास्टर माइंड ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में ही पनाह लिए था। वहीं से वह अलकायदा के नेटवर्क को पूरी दुनिया में फैला रहा था। अमेरिका ने बाद में पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन को ढूंढ़ निकाला और उसे मौत की नींद सुला दिया। इसके बाद इसके दूसरे कमांडर अलजवाहिरी को भी अमेरिका ने अफगानिस्तान में मार गिराया। अलजवाहिरी के बारे में पाकिस्तान ने ही अमेरिका को इनपुट दिया था।

वर्ष 2019 में श्रीलंका के सीरियल ब्लास्ट में भी पाकिस्तान का हाथ
वर्ष 2019 में श्रीलंका में हुए सीरियल ब्लास्ट में भी पाकिस्तान के आतंकियों का हाथ सामने आया था। इसमें करीब 300 लोग मारे गए थे। इस हमले को मुस्लिम समूह नेशनल तौहीद जमात ने अंजाम दिया था, जिसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ का समर्थन प्राप्त था।

तालिबानियों को पाकिस्तान ने बनाया ताकतवर
अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के इनपुट के अनुसार कश्मीर से लेकर अफगानिस्तान में हुई हर आतंकी घटनाओं के लिए पाकिस्तान ही जिम्मेदार था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ हर आतंकी हमले के पीछे का सूत्रधार रही है। तालिबानियों को मजबूत बनाने और अफगानिस्तान में आतंकी हमले करवाने में भी पाकिस्तान का ही हमेशा हाथ रहा है। अब तो पाकिस्तान के समर्थन से तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता भी हासिल कर ली है। दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ जब आतंकवादी किसी देश में सरकार चला रहे हैं। अफगानिस्तान में तालिबानियों की सरकार बनवाने में पाकिस्तान का बड़ा रोल है।

पाकिस्तान में हैं करीब 100 बड़े आतंकी संगठन
आतंक की फैक्ट्री पाकिस्तान में करीब 100 बड़े आतंकी संगठन हैं। इनमें से दर्जनों आतंकी संगठन का हेड क्वार्टर पाकिस्तान है। जबकि कई अन्य देशों के आतंकी संगठनों का संचालन भी पाकिस्तान से होता है। दुनिया के लगभग सभी आतंकी संगठनों का पाकिस्तान में नेटवर्क है। पाकिस्तान में हर आतंकी संगठन की कोई न कोई बड़ी ब्रांच है। आइए आपको पाकिस्तान के कुछ बड़े आतंकी संगठनों की लिस्ट बताते हैं।

Terrorist Organization network in Pakistan

Image Source : INDIA TV
Terrorist Organization network in Pakistan

ये हां पाकिस्तान के बड़े अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन

  • लश्कर-ए-तैयबा
  • जैश-ए-मोहम्मद
  • लश्कर-ए-ओमर
  • हरकत-उल-मुजाहिद्दीन
  • हिजबुल-मुजाहिद्दीन
  • सिपाह-ए-सहाबा
  • तहरीक-ए-पाकिस्तान
  • जमात-उत-दावा अल कुरान
  • हरकत-उल-जिहाद-अल-इस्लामी
  • अल बद्र

अन्य बड़े आतंकी संगठनों से पाकिस्तान का गठजोड़

  • अलकायदा
  • आइएसआइएस
  • हक्कानी नेटवर्क
  • तालिबान
  • इंडियन-मुजाहिद्दीन
  • तहरीक-ए-तालिबान
  • अलकायदा इन द इंडियन सबकांटिनेंट(एक्यूआइएस)
  • इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement