Thursday, February 29, 2024
Advertisement

खुदाई में मिला बड़ा खजाना, 1 लाख प्राचीन सिक्के देखकर वैज्ञानिक भी हो गए हैरान

जापान में खुदाई के दौरान बड़ा प्राचीन सिक्कों का खजाना मिला है। इतने बड़े खजाने को लेकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं। जानकारी के अनुसार 1 लाख प्राचीन सिक्के खुदाई में मिले हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 28, 2023 16:56 IST
खुदाई में मिला बड़ा खजाना- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA खुदाई में मिला बड़ा खजाना

Japan News: हमारी धरती में कई ऐसे खजाने दफन हैं,  जिनका खुदाई में अक्सर पता चलता है। कभी जमीन पर तो कभी समुद्र में डूबे खजाने की खोज की जाती है। जब खजाना मिलता है, तो हैरानी होती है। वैज्ञानिकों को ऐसा ही एक खजाना मिला है जापान की एक कंस्ट्रक्शन साइट से। यहां से वैज्ञानिकों को एक दो नहीं बल्कि 1 लाख प्राचीन सिक्कों का खजाना मिला है। यह खोज जापान की राजधानी टोक्यो से 60 मील की दूरी पर स्थित माएबाशी शहर में की गई है।

दो हजार साल से भी ज्यादा पुराना सिक्का मिला

वैज्ञानिकों को साइट पर फैक्टरी के निर्माण के लिए हो रही खुदाई के दौरान यह खजाना मिला है। प्राचीन सिक्कों की जांच जारी है। रिपोर्ट्स की मानें तो अब तक केवल 334 सिक्कों की जांच की गई है। इनमें सबसे पुराना सिक्का चीन का है। बताया जाता है कि यह सिक्का 175 ईसा पूर्व का है। जबकि सबसे हालिया सिक्का 1265 ईस्वी का है।

बंडलों में मिले हैं सिक्के, हर बंडल में थे 100 सिक्के

सिक्कों को 1,060 बंडलों में से खोजा गया है. प्रत्येक बंडल में लगभग 100 सिक्के थे। इसमें चीनी शिलालेख वाले बनलियांग सिक्के भी शामिल थे, जो आमतौर पर लगभग 2200 साल पहले चीन में बनाए गए थे। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में इतिहास के एसोसिएट प्रोफेसर एथन सेगल ने कहा कि इस तरह के सिक्के, खासकर मध्ययुगीन काल (13वीं से 16वीं शताब्दी) में कभी पूरे जापान में पाए गए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement