Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kim Jong Un: हंसते हुए कोरोना वायरस पर ऐसा क्या कह गए किम जोंग उन, कि फूट फूटकर रोने लगे उत्तर कोरिया के सैनिक, यहां देखें VIDEO

Kim Jong Un: किम जोंग का भाषण खत्म होते ही लोगों ने रोना शुरू कर दिया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन द्वारा कोरोना पर जीत की घोषणा और प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद पिछले सप्ताह हजारों कोरियाई पीपुल्स आर्मी के चिकित्साकर्मियों को 'इमरजेंसी एंटी-एपिडेमिक फ्रंट' में भेजा गया था।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: August 21, 2022 18:02 IST
North Korea Kim Jong un- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV North Korea Kim Jong un

Highlights

  • उत्तर कोरिया में फैल रहा कोरोना वायरस
  • किम जोंग ने बीमारी पर जीत का दावा किया
  • किम जोंग उन को सुनते ही रोने लगे सैनिक

Kim Jong Un: कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के दो साल बाद भी उत्तर कोरिया शून्य मामले मिलने का दावा कर रहा है, जबकि कई रिपोर्ट्स से पता चला है कि यहां 2022 की शुरुआत से ही संक्रमण अपना कहर बरपा रहा है। उत्तर कोरिया में लाखों की संख्या में लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं और कई की मौत भी हुई है। इस देश में न तो स्वास्थ्य प्रणाली ठीक है और न ही लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लगी है। हालांकि तानाशाह किम जोंग उन ने कोरोना पर जीत का ऐलान कर पूरी दुनिया को हैरान किया हुआ है। शुक्रवार को उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बताया कि किम जोंग उन ने राजधानी प्योंगयांग में एक समारोह के दौरान कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए सैन्य चिकित्साकर्मियों की तारीफ की। 

किम जोंग का भाषण खत्म होते ही लोगों ने रोना शुरू कर दिया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन द्वारा कोरोना पर जीत की घोषणा और प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद पिछले सप्ताह हजारों कोरियाई पीपुल्स आर्मी के चिकित्साकर्मियों को 'इमरजेंसी एंटी-एपिडेमिक फ्रंट' में भेजा गया था। किम जोंग ने गुरुवार को प्योंगयांग में 'अप्रैल 25 हाउस ऑफ कल्चर' नाम का समारोह आयोजित किया था। जिसका मकसद कोरोना के खिलाफ फ्रंटलाइन पर काम करने वाले चिकिस्ताकर्मियों की बहादुरी का जश्न मनाना था।  

वीडियो में रोते दिखाई दिए लोग

समारोह का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें किम जोंग उन भाषण देते दिख रहे हैं। उन्होंने इस दौरान सैन्य चिकित्साकर्मियों की तारीफ की, जो उनके सामने बैठे थे। तभी इन लोगों ने रोना शुरू कर दिया। किम ने उत्तर कोरिया की कोरोना पर जीत को 'वैश्विक स्वास्थ्य चमत्कार' बताया है। उत्तर कोरिया में कितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए, इसका सटीक आंकड़ा कभी सामने नहीं आया है। जाहिर है कि उत्तर कोरिया के पास वैक्सीन और दवाओं सहित बड़े पैमाने पर जांच के लिए उपकरणों की भी कमी है।

खुद भी बीमार हुए थे किम जोंग 

कुछ दिन पहले किम जोंग उन की बहन ने कहा था कि किम देश में संक्रमण की लहर के बीच खुद भी गंभीर रूप से बीमार पड़ गए हैं। समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, किम यो जोंग ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता गंभीर रूप से बीमार हैं और उन्हें बुखार हुआ है। उन्होंने कहा था कि बावजूद इसके लोगों की चिंता के कारण उनके भाई ने एक पल भी आराम नहीं किया है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया था कि दक्षिण कोरिया से लगी सीमा से बाहरी तत्वों की वजह से देश में कोविड संकट पैदा हुआ है। इस आरोप को दक्षिण कोरिया ने खारिज कर दिया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement