Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में किस दिन नया प्रधानमंत्री लेगा शपथ, आ गई तारीख, शहबाज शरीफ सबसे प्रबल दावेदार

नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए सबसेप्रबल दावेदार हैं। हालांकि पीएम पद की शपथ कब ली जाएगी, नया प्रधानमंत्री कब सत्ता में आएगा, इसे लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ था। लेकिन अब नए पीएम की शपथ के लिए तारीख तय हो गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 01, 2024 8:59 IST
शहबाज शरीफ- India TV Hindi
Image Source : AP शहबाज शरीफ

Pakistan News: पाकिस्तान में चुनाव 8 फरवरी को हुए थे। इसके बावजूद अभी तक कहीं प्रधानमंत्री पद की शपथ नहीं ली गई है। हालांकि अब प्रधानमंत्री पद के लिए किस तारीख को शपथ ली जाएगी, इसे लेकर संशय खत्म हो गया है। अब प्रधानमंत्री पद की शपथ की तारीख तय हो गई है। पीएम पद के लिए नवाज शरीफ के छोटे भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सबसे प्रबल दावेदार हैं।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सचिवालय ने गुरुवार को देश के नए प्रधानमंत्री के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ को रविवार को होने वाले निर्वाचन के मद्देनजर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। तय कार्यक्रम के मुताबिक उम्मीदवार शनिवार अपराह्न दो बजे तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। 

नामांकन जमा होने के बाद उसी​ दिन पूरी हो जाएगी जांच

नामांकन पत्रों की जांच उसी दिन पूरी कर ली जायेगी। इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया नवनिर्वाचित सांसदों को सौंपी गई है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 72 वर्षीय शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। जबकि उमर अयूब खान जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के उम्मीदवार हैं। 

8 फरवरी को हुए थे चुनाव

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन को देश में आठ फरवरी को हुए चुनाव के बाद गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) का समर्थन मिला है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement