Monday, April 29, 2024
Advertisement

बलूचिस्तान विस्फोट मामला: पाकिस्तान के गृहमंत्री ने भारत की खुफिया एजेंसी 'रॉ' पर लगाया बड़ा आरोप

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुए दो आत्मघाती ब्लास्ट मामले में पाकिस्तान ने भारत ने खुफिया एजेंसी पर बड़ा आरोप लगाया है। पाकिस्तान के गृह मंत्री ने इस ब्लास्ट का जिम्मेदार भारत की खुफिया एजेंसी Raw को ठहराया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 01, 2023 14:38 IST
balochistan blast- India TV Hindi
Image Source : GEO TV पाकिस्तान ने भारत पर लगाया बड़ा आरोप

बलूचिस्तान: पाकिस्तान ने शनिवार को भारत की खुफिया एजेंसी पर शुक्रवार को हुए दो आत्मघाती विस्फोटों में शामिल होने का आरोप लगाया है। बता दें कि इस ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है। यह विस्फोट बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में एक मस्जिद के पास हुआ, जब एक हमलावर ने एक पुलिस वाहन के पास अपने शरीर में लगे विस्फोटकों से विस्फोट कर दिया, जहां पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में एक जुलूस को लेकर लोग इकट्ठा हो रहे थे। इसके कुछ घंटों बाद, खैबर पख्तूनख्वा के हंगू शहर में एक मस्जिद में एक और विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम 5 लोग मारे गए। 

इन दो-दो आत्मघाती हमलों के बाद पाकिस्तान के गृह मंत्री सरफराज बुगती ने भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) खुफिया एजेंसी को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें अबतक 65 लोग मारे गए हैं और 60 अन्य घायल हो गए हैं। भारत सरकार ने अभी तक बुगती के आरोप पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

पाकिस्तान के गृहमंत्री ने भारत पर लगाया आरोप

बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री सरफराज बुगती ने दावा किया कि आत्मघाती हमले में भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) शामिल थी। पाकिस्तान के मंत्री ने कहा, "नागरिक, सैन्य और अन्य सभी संस्थान मस्तुंग आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल तत्वों के खिलाफ संयुक्त रूप से हमला करेंगे। आत्मघाती हमले में रॉ शामिल है।" पुलिस ने शनिवार को जांच शुरू करने के लिए एक रिपोर्ट दर्ज की, जिसमें कहा गया कि उन्होंने आत्मघाती बम हमलावर का डीएनए विश्लेषण के लिए भेजा था। बलूचिस्तान में मदीना मस्जिद के पास मस्तुंग नामक स्थान पर हुए भीषण आत्मघाती विस्फोट में कुल 60 लोग मारे गए और 60 से अधिक अन्य घायल हो गए।

विस्फोट की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है

खैबर पख्तूनख्वा के हंगू में एक पुलिस स्टेशन की मस्जिद को निशाना बनाकर किए गए दूसरे बम हमले में पांच लोग मारे गए और विस्फोट के प्रभाव में मस्जिद की छत गिरने से 12 अन्य घायल हो गए। शनिवार को, डॉन ने आतंकवाद-रोधी विभाग (सीटीडी) के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि एक अज्ञात हमलावर के खिलाफ हत्या के आरोप और आतंकवाद के अपराधों के साथ एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, हालांकि, पाकिस्तान में कुछ सबसे खूनी हमलों के लिए जिम्मेदार प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने अपनी संलिप्तता से इनकार किया है।" सीटीडी ने कहा कि घटना की जांच जारी है और अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस बीच, बलूचिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने हमले के मद्देनजर तीन दिन के शोक की घोषणा की गई है।

ये भी पढ़ें:

आज से महंगा मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, कंपनियों ने बढ़ाए दाम, सितंबर महीने में हुआ था सस्ता

एक अक्टूबर से वंदे भारत ट्रेन की सफाई महज 14 मिनट में होगी : रेल मंत्री

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement