Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान : कई इलाकों में ट्विटर और फेसबुक ब्लॉक, हिंसा और आगजनी के बाद सरकार ने उठाया कदम

मंगलवार को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद बड़ी तादाद में उनके समर्थक सड़कों पर उतर आए। कई जगह प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प की घटनाएं भी हुई।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: May 09, 2023 21:56 IST
पकिस्तान में हिंसा और आगजनी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@DAWAN NEWS पकिस्तान में हिंसा और आगजनी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान के कई इलाकों में हिंसा और आगजनी की घटनाओं के बाद सरकार ने पाकिस्तान के कई इलाकों में ट्विटर और फेसबुक ब्लॉक कर दिया है। बताया जाता है कि सरकार ने एहतियातन यह कदम उठाया है ताकि देश के सुदूर इलाकों तक हिंसा न फैले। मंगलवार को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद बड़ी तादाद में उनके समर्थक सड़कों पर उतर आए। कई जगह प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प की घटनाएं भी हुई।

रावलपिंडी स्थित सेना मुख्यालय में घुसे प्रदर्शनकारी

हद तो तब हो गई जब भीड़ रावलपिंडी स्थित सेना मुख्यालय में घुस गए। यही नहीं आर्मी के कोर कमांडर के घर में घुसकर भी लोगों ने तोड़फोड़ और आगजनी की। इस्लामाबाद में स्थिति बहुत तनावपूर्ण है, लोगों ने मुख्य सड़क को जाम कर दिया है और हालात खराब होते जा रहे हैं। वहीं मियांवाली स्थित एयरबेस पर भी लोगों की भीड़ पहुंच गई। वहीं भी तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं हुईं।

बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजरते समय इमरान की गिरफ्तारी

दरअसल, लाहौर से इस्लामाबाद पहुंचे खान इस्लामाबाद हाईकोर्ट में एक बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजर रहे थे तभी रेंजर्स ने कांच की खिड़की को तोड़ दिया और वकीलों एवं खान के सुरक्षा कर्मचारियों की पिटाई करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इमरान खान (70) की गिरफ्तारी से एक दिन पहले शक्तिशाली सेना ने उन पर खुफिया एजेंसी ‘आईएसआई’ के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ निराधार आरोप लगाने का इल्जाम लगाया था। 

कोर्ट ने इमरान की गिरफ्तारी के मामले पर फैसला सुरक्षित रखा

हाईकोर्ट ने विभिन्न अधिकारियों को तलब किया और गिरफ्तारी के गुण-दोष और कोर्ट के अंदर मौजूद किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करना कानूनी था या नहीं, इस बारे में दलीलें सुनीं। चीफ जस्टिस ने मामले की सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रख लिया। कोर्ट ने फैसला सुनाने की कोई तारीख नहीं बताई। चीफ जस्टिस ने शुरू में गृह सचिव, इस्लामाबाद आईजी और अन्य अधिकारियों को आदेश दिया कि वे 15 मिनट के भीतर गिरफ्तारी के बारे में जवाब दें। उन्होंने कहा कि वह इस मामले में "संयम" दिखा रहे हैं। जज ने इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख के पेश होने में विफल रहने पर प्रधानमंत्री को बुलाने की चेतावनी दी।

IG ने कोर्ट को बताया भ्रष्टाचार मामले में एनएबी ने किया गिरफ्तार 

जस्टिस फारूक ने कहा, 'अदालत में आइए और हमें बताइए कि इमरान को क्यों और किस मामले में गिरफ्तार किया गया है।' आईजी अकबर नासिर खान विधिवत अदालत में पेश हुए और कहा कि खान को उनसे और उनकी पत्नी से बुशरा बीबी से जुड़े कथित भ्रष्टाचार मामले में एनएबी ने गिरफ्तार किया है। खान के वकील फैसल चौधरी ने अदालत को बताया कि ‘पीटीआई’ प्रमुख जब अपनी बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अदालत के अंदर मौजूद थे, तब उन्हें अवैध रूप से गिरफ्तार कर लिया गया। खान के एक अन्य वकील बैरिस्टर गौहर खान ने दावा किया कि गिरफ्तारी के दौरान खान के सिर पर लोहे की छड़ से वार किया गया। साथ ही उनके पैर में चोट लग गई। 

इनपुट-एजेंसी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement