Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Pakistan Political Crisis Highlights: इमरान ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही खोया बहुमत

पाकिस्तान में सियासी हलचल तेज हो गई है। अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आज शाम को इमरान खान पाकिस्तान की आवाम को संबोधित कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 30, 2022 23:32 IST
Imran Khan, Prime Minister of Pakistan - India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Imran Khan, Prime Minister of Pakistan 

पाकिस्तान में सियासी हलचल तेज हो गई है। अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आज शाम को इमरान खान पाकिस्तान की आवाम को संबोधित कर सकते हैं। पाकिस्तान में पल-पल बदलते घटनाक्रम को लेकर जानकारी पाने के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ...

Latest World News

Pakistan Political Crisis Imran Khan News

Auto Refresh
Refresh
  • 11:32 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही खोया बहुमत

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सत्तारूढ़ गठबंधन के एक मुख्य सहयोगी दल के विपक्षी खेमे से जा मिलने के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही बुधवार को संसद में बहुमत खो दिया। विपक्षी खेमे से मिल गए इमरान के सहयोगी दल MQM-P के पास 7 सांसद हैं। जमीयत उलेमा-ई-इस्लाम (JUI-F) के प्रमुख मौलान फजलुर रहमान ने कहा कि संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में अब विपक्ष के पास 175 सांसद हैं। यह पहले ही ऐलान किया जा चुका है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को इमरान खान के हटने के बाद नया प्रधानमंत्री बनाया जायेगा।

  • 10:57 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इमरान की जान को खतरा: वावदा

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी और पाकिस्तान के पूर्व जल संसाधन मंत्री फैसल वावदा ने दावा किया है कि पीएम की जान को खतरा है। उन्होंने कहा कि खान की हत्या करने के लिए साजिश रची जा रही है और इसके लिए बकायदा एक प्लान तैयार किया गया है। इमरान खान ने 27 मार्च को इस्लामाबाद में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की रैली के दौरान दावा किया था कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को विदेशों से फंडिंग मिल रही है।

  • 7:51 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सिंध हाउस में मौजूद हैं 196 सांसद

    पाकिस्तान के सिंध हाऊस में चल रही विपक्षी नेताओं की मीटिंग में कुल 196 सांसद मौजूद हैं। इस मीटिंग में पाकिस्तान के विपक्ष के सारे बड़े नेता बिलावल भुट्टो के बुलावे पर आए हैं।

  • 7:02 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मेरी कुर्सी बचने के 80 फीसदी चांस: इमरान

    पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा और आईएसआई चीफ से मुलाकात के बाद इमरान खान ने पत्रकारों से बात की। पत्रकारों से हुई बातचीत में इमरान ने बताया कि मेरी कुर्सी बचने के अभी भी 80 फीसदी चांस हैं।

  • 5:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'इमरान के पास कोई विकल्प नहीं बचा है'

    2018 में चुनाव के नाम पर चयन पूरे पाकिस्तान के खिलाफ एक साजिश थी। शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री को इस्तीफा देने की सही चुनौती दी है। हम समझते हैं कि प्रधानमंत्री ने अभी तक ऐसी कोई जिम्मेदारी नहीं दिखाई है। लेकिन उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा है, वह अब प्रधानमंत्री नहीं हैं: PPP प्रेसिडेंट बिलावल भुट्टो जरदारी

  • 5:33 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इमरान ने मिलने पहुंचे आर्मी चीफ बाजवा

    पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलने पहुंचे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान और बाजवा के बीच बैठक चल रही है। इमरान और बाजवा के साथ मीटिंग में आईएसआई चीफ भी मौजूद बताए जा रहे हैं।

  • 5:22 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'एमक्यूएम का विपक्ष के साथ आना बहुत बड़ी बात'

    पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और एमक्यूएम को हर हाल में मिलकर काम करना होगा ताकि कराची और पाकिस्तान की तरक्की हो सके। एमक्यूएम से हमारी बातचीत आज से नहीं हो रही है। मेरी बहुत पहले से ख्वाहिश रही है कि एमक्यूएम के साथ मिलकर काम कर सकें। एमक्यूएम का विपक्ष के साथ आना बहुत बड़ी बात है।

  • 5:20 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इमरान खान के साथ नंबर भी नहीं

    पाकिस्तान की संसद में कुल 342 सीटें हैं,  और ऐसे में बहुमत के लिए 172 सांसदों का समर्थन होना चाहिए। विपक्ष इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है, और उसे 177 सांसदों का समर्थन हासिल है। पाकिस्तान की संसद में नंबर गेम की बात करें तो 342 में से इमरान के साथ उनकी पार्टी के 155, PML(Q) के 05, GDA के 03 और AML का एक सांसद हैं। इन सबको मिलाकर 164 सांसद होते हैं। वहीं, इमरान के खिलाफ PML(N) के 84, PPP के 56, MMA के 15 और अन्य दूसरे दलों के 22 सांसद हैं। इस तरह विपक्ष में इन सबको मिलाकर 177 सांसद हो जाते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इमरान खान की सरकार को सिर्फ 'चमत्कार' ही बचा सकता है।

  • 5:15 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'आज पाकिस्तान की तारीख में बहुत अहम दिन है'

    आज पाकिस्तान की तारीख में बहुत अहम दिन है। मैं MQM का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने इत्तेहाद को मजबूत करने के लिए अहम फैसला किया है। मैं आसिफ अली जरदारी और बिलावल भुट्टो जरदारी का भी शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने पुरानी बातों को भुलाकर पाकिस्तान की खुशहाली और तरक्की के लिए साथ आने का फैसला किया है।

  • 5:06 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय साजिश है अविश्वास प्रस्ताव'

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि विदेशी शक्तियां पाकिस्तान के लोगों के लिए काम करने वाले नेतृत्व को स्वीकार नहीं कर सकतीं। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका के युद्ध की आलोचना करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने विदेशी शक्तियों के लिए 'अपने हितों का बलिदान किया' लेकिन उन्होंने कभी भी इसके बलिदानों को 'मूल्य' नहीं दिया। कथित पत्र की ओर इशारा करते हुए इमरान ने कहा कि वह इसे वरिष्ठ पत्रकारों और सहयोगी दलों को दिखाएंगे कि यह 'वास्तविक' ही है।

  • 3:40 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आखिरी बॉल तक डटे रहेंगे इमरान: शेख रशीद

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शाम 5 बजे देश को संबोधित कर सकते हैं। इमरान के गृह मंत्री शेख रशीद ने थोड़ी देर पहले ये ऐलान किया। माना जा रहा है कि इस दौरान इमरान खान अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं, हालांकि शेख रशीद ने कहा कि इमरान आखिरी बॉल तक डटे रहेंगे।

  • 3:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान में लगने वाली है इमरजेंसी?

    पाकिस्तान में इस वक्त इमरान खान के विश्वास मत से ज्यादा हलचल एक दूसरी ब्रेकिंग न्यूज से है। सियासी हलकों में यह भी कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में इमरजेंसी लगने वाली है। पाकिस्तान के बड़े पत्रकार हामिद मीर ने थोड़ी देर पहले बहुत ही अहम ट्वीट किया है। हामिद मीर ने कहा है कि पाकिस्तान में सुबह से इमरजेंसी की चर्चा हो रही है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या पर्दे के पीछे से सरकार चलाने वाली आर्मी एक बार फिर पाकिस्तान में फ्रंटफुट पर आएगी।

  • 3:20 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सांसदों को इमरान ने दी थी सख्त हिदायत

    अपनी कुर्सी बचाने की कोशिशों में जुटे प्रधानमंत्री इमरान खान ने इससे पहले मंगलवार को अपनी पार्टी के सांसदों को उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान वाले दिन इसमें अनुपस्थित रहने, या उस दिन नेशनल असेंबली के सत्र में भाग नहीं लेने की मंगलवार को सख्त हिदायत दी। 

  • 3:18 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    संबोधन के बाद इमरान दे सकते हैं इस्तीफा

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। बता दें कि पाकिस्तान की संसद में कुल 342 सीटें हैं,  ऐसे में बहुमत के लिए 172 सांसद चाहिए। इसमें से इमरान के साथ उनकी पार्टी के 155, PML(Q) के 05, GDA के 03 और AML का एक सांसद हैं। इन सबको मिलाकर 164 सांसद होते हैं। वहीं, इमरान के खिलाफ PML(N) के 84, PPP के 56, MMA के 15 और दूसरे 22 सांसद हैं। इस तरह विपक्ष में इन सबको मिलाकर 177 सांसद हैं। ऐसे में इमरान की सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

  • 3:15 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शाम को होगा इमरान खान का संबोधन

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आज शाम देश को संबोधित कर सकते हैं। देश के गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव से पहले पीएम खान राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement