स्वीडन में जलाई गई कुरान तो भड़का पाकिस्तान, जानें क्या है पूरा मामला?

Pakistan Said on Burning Quran: स्वीडन में कुरान के ग्रंथ जलाए जाने से पाकिस्तान भड़क उठा है। पाकिस्तान ने कुरान को जलाए जाने की कड़ी निंदा की है और इस बात पर जोर दिया कि इस कदम से दुनिया भर में 1.5 अरब मुस्लिम समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 22, 2023 14:44 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

Pakistan Said on Burning Quran: स्वीडन में कुरान के ग्रंथ जलाए जाने से पाकिस्तान भड़क उठा है। पाकिस्तान ने  कुरान को जलाए जाने की कड़ी निंदा की है और इस बात पर जोर दिया कि इस कदम से दुनिया भर में 1.5 अरब मुस्लिम समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं। जियो न्यूज ने बताया कि डेनमार्क की फार-राइट पार्टी स्ट्रैम कुर्स के नेता रैसमस पलुदान के स्टॉकहोम में तुर्की दूतावास के बाहर कुरान जलाने के बाद चारों ओर निंदा हो रही है। तुर्की और सऊदी अरब, जॉर्डन और कुवैत समेत कई अरब देशों ने कुरान जलाने की निंदा की है। तुर्की ने विरोध दर्ज कराते हुए स्वीडन के डिफेंस मिनिस्टर की यात्रा को रद्द कर दिया और कहा, यह एक नस्लवादी कार्रवाई है, यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में नहीं है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने अपने बयान में कहा कि यह एक मूर्खतापूर्ण और उत्तेजक इस्लामोफोबिया कृत्य दुनिया भर के अरबों मुसलमानों की धार्मिक संवेदनाओं को आहत करता है। मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के कृत्य को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के तहत शामिल नहीं किया जा सकता। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार से जुड़ी जिम्मेदारियां शामिल हैं, जिसके तहत घृणास्पद बयान और लोगों को हिंसा के लिए उकसाने वाले कृत्य शामिल नहीं होते। मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इस्लामोफोबिया, जेनोफोबिया, असहिष्णुता और धर्म या विश्वास के आधार पर हिंसा के लिए उकसाने के खिलाफ एक संकल्प लेने और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। जियो न्यूज ने बताया कि स्वीडन में अधिकारियों को पाकिस्तान की चिंताओं से अवगत कराया जा रहा है, इसने मुसलमानों की भावनाओं के प्रति सचेत रहने और इस्लामोफोबिक कृत्यों को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन