Friday, April 26, 2024
Advertisement

PAKISTAN FLOODS: इन नदियों के कहर से बच नहीं पाएगा पाकिस्तान, अब फिर से आने वाली है तबाही

PAKISTAN FLOODS: पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में देश की पूर्वी नदियों के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 14, 2022 20:17 IST
PAKISTAN FLOODS- India TV Hindi
Image Source : AP PAKISTAN FLOODS

Highlights

  • 3.30 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं
  • करीब 30 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है
  • पाकिस्तान में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,481 हो गई है

PAKISTAN FLOODS: पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में देश की पूर्वी नदियों के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनडीएमए द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, सतलुज, रावी और चिनाब की पूर्वी नदियों और उनकी सहायक नदियों और नहरों में 17-18 सितंबर तक जल प्रवाह बढ़ सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एनडीएमए ने सभी संबंधित अधिकारियों को एक बढ़ा हुआ अलर्ट स्तर बनाए रखने और प्रतिक्रिया समय को कम करने के लिए विकासशील स्थितियों की निगरानी करने का निर्देश दिया है।

राहत शिविरों पर नजर 

इसने अधिकारियों को उन आश्रय शिविरों में आश्रय, भोजन और दवाओं की उपलब्धता के अनुसार निचले इलाकों और बाढ़ संभावित क्षेत्रों से जोखिम वाली आबादी की समय पर निकासी का प्रबंधन करने के लिए अधिसूचित किया है। जून के मध्य से इस मौसम की मानसूनी बारिश और बाढ़ से पाकिस्तान में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,481 हो गई है और 12,748 घायल हो गए हैं।

कई अरब डॉलर की नुकसान 
पाकिस्तान का एक-तिहाई हिस्सा बाढ़ में डूब गया है, जिससे करीब 30 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है। पाकिस्तानी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान ने इकबाल के हवाले से कहा कि पाकिस्तान को संकट की इस स्थिति में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि के आंकड़े में दो प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका सता रही है। इसमें बाढ़ के अलावा अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से फंड मिलने में हुई देरी और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से उभरती आर्थिक स्थिति को जिम्मेदार बताया गया है। 

दुरसंचार के संपर्क गए टूट 
पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने ट्विटर पर कहा कि बलूचिस्तान ऑप्टिकल फाइबर केबल में मूसलाधार बारिश और अचानक आई बाढ़ के कारण क्वेटा और प्रांत के बाकी प्रमुख शहरों में वॉइस और डेटा सेवाएं प्रभावित हुई हैं। पीटीए ने कहा कि इस परेशानी की स्थिति को सुलझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने निवासी अब्दुल कय्यूम के हवाले से कहा, जलवायु परिवर्तन आपदा मानव आपदा में बदल गई।

3 करोड़ से अधिक लोग चपेट में 
दरअसल, पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई हुई है। हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि पाकिस्तान की सरकार ने बचाव एवं राहत कार्य के लिए सेना को बुलाने का फैसला लिया है। गृह मंत्री राणा सनाउल्ला ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि संविधान के अनुच्छेद 245 के तहत सेना को बुलाया जा रहा है। पाकिस्तान में पिछले कुछ सालों में आई यह सबसे भयावह बाढ़ है और इससे हर 7 में से एक पाकिस्तानी यानी कि 3.30 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement