Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

भयंकर गृहयुद्ध की चपेट में आ चुका था रूस, वैगनर ग्रुप के खिलाफ त्वरित Action पर पुतिन ने कही ये बात

अगर वैगनर ग्रुप ने मास्को कूच का अपना फैसला वापस नहीं लिया होता और सशस्त्र सैन्य विद्रोह की जिद नहीं छोड़ी होती तो रूस की बर्बादी तय थी। यूक्रेन समेत पश्चिमी देशों को पुतिन की बर्बादी का जश्न मनाने का इंतजार था, लेकिन रूसी सैन्य अधिकारियों और उनके दोस्त बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकासेंको ने इस तबाही को रोका।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 27, 2023 17:56 IST
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : FILE व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

वैगनर ग्रुप के सशस्त्र विद्रोह के बाद रूस भयंकर गृहयुद्ध की चपेट में पहुंच चुका था, जो पुतिन के पतन का कारण बन सकता था। सोवियत संघ रूस के अस्तित्व के लिए भी यह बड़ा खतरा बन चुका था। साथ ही वैगनर चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की इस बगावत ने यूक्रेन को रूस से बदला लेना का बड़ा मौका भी दे दिया था। यूक्रेन समेत पश्चिमी देश पुतिन की बर्बादी का इंतजार करने में जुट गए थे, लेकिन अचानक सबकुछ बदल गया और येवगिनी प्रिगोझिन ने बगावत वापसी का ऐलान कर दिया। मगर यह सब कैसे संभव हुआ और किसने किया, इसे लेकर राष्ट्रपति पुतिन ने अपने अधिकारियों की जमकर तारीफ की है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने निजी सेना ‘वैग्नर’ के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन की बगावत के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करके गृहयुद्ध की स्थिति टालने के लिए सेना और कानून लागू करने वाली एजेंसियों की मंगलवार को सराहना की। राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन’ में सैनिकों और सुरक्षा अधिकारियों से बात करते हुए, पुतिन ने ‘वैग्नर’ समूह के विद्रोह के दौरान उनकी कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए कहा कि ‘‘आपने प्रभावी ढंग से गृह युद्ध को रोक दिया।’’ प्रीगोझिन का नाम लिए बिना पुतिन ने कहा कि सेना और लोगों ने विद्रोह का समर्थन नहीं किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बगावत से निपटने के लिए यूक्रेन में तैनात रूसी सैनिकों को अग्रिम मोर्चे से नहीं हटाया गया था।(भाषा)

यह भी पढ़ें

फिलीपींस के विदेश मंत्री के भारत दौरे से चीन को पड़ा "दौरा", दक्षिण-चीन महासागर में घिर रहा ड्रैगन

मास्को से यूं ही नहीं लौटी थी वैगनर सेना, रूसी आर्मी से भिड़ंत में गई थी 45 जानें; सामने आया प्रिगोझिन का बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement