Monday, April 29, 2024
Advertisement

Hamas-Israel War News: इजराइल-हमास में जंग के बीच सऊदी प्रिंस ने दिया बड़ा बयान, मिडिल ईस्ट में मची खलबली

इजराइल और ​फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास में जंग के बीच सऊदी अरब के क्राउन ​प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि ‘फलस्तीनियों के साथ खड़ा है सऊदी अरब।’ उनके इस बयान से मिडिल ईस्ट में खलबली मच गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 10, 2023 11:43 IST
सऊदी प्रिंस ने दिया बड़ा बयान- India TV Hindi
Image Source : FILE सऊदी प्रिंस ने दिया बड़ा बयान

Hamas-Israel War News: इजराइल और फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जोरदार संघर्ष जारी है। अब तक इस युद्ध में दोनों पक्षों के करीब 1,600 लोगों की मौत हो चुकी है। युद्ध के तीसरे दिन इजराइल हमास द्वारा दक्षिणी शहरों में किए गए हमलों में मारे गए लोगों के शव तलाश रहा है। इस भीषण जंग के बीच सऊदी अरब के क्राउन ​प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बड़ा बयान दिया है। उनके बयान से मिडिल ईस्ट में खलबली मच गई है।

 सऊदी अरब ने कहा कि वह शांति लाने के लिए फलस्तीनियों के साथ खड़ा है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से कहा कि वह इस्राइल पर हमास के हमले के बाद बढ़े संघर्ष को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।  सऊदी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने महमूद अब्बास से कहा कि खाड़ी साम्राज्य फलस्तीनी लोगों को उनके अधिकारों को दिलवाने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को प्राप्त करने और न्यायपूर्ण और स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए उनके साथ खड़ा रहेगा।

अब तक कुल 1600 लोगों की हो चुकी है मौत

जानकारी इस युद्ध में दोनों पक्षों के करीब 1,600 लोगों की मौत हो चुकी है। युद्ध के तीसरे दिन इजराइल हमास द्वारा दक्षिणी शहरों में किए गए हमलों में मारे गए लोगों के शव तलाश रहा है। बचाव कर्मियों ने एक छोटे कृषि समुदाय बीरी से 100 शव बरामद किए हैं। वहीं, गाजा में लगातार जारी हवाई हमलों में इमारतों के जमींदोज होने के कारण हजारों निवासी अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं। इजराइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी हिस्से पर फिर से कब्जा जमा लिया है, जहां हमास द्वारा घुसकर हमला करने के घटनाक्रम ने सेना और खुफिया तंत्र को चौंका दिया था। 

इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने दी थी अरब के साथ दोस्ती की मिसाल

सउदी अरब ने इजराइल से हाल के समय में दोस्ती बढ़ाने को लेकर कई बातें कही हैं। वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी पिछले दिनों यूएन में सउदी अरब से दोस्ती की नई मिसाल दी थी। लेकिन हमास के हमले और इजराइल के पलटवार से शुरू हुई जंग के बीच सउदी प्रिंस सलमान ने इजराइल से दोस्ती को ताक पर रख मुस्लिम देश फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास का पक्ष लिया है। प्रिंस मोहम्मद ने पिछले महीने मीडिया को बताया भी था कि फलस्तीनी मुद्दा सऊदी अरब के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जहां मक्का और मदीना में इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल हैं। प्रिंस मोहम्मद ने कहा था, ‘हमें फलस्तीनियों के जीवन को आसान बनाने की जरूरत है।’

आतंकी संगठन हमास के लिए इजराइल से दोस्ती को रखा ताक पर

इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र में सऊदी अरब से दोस्ती को लेकर बड़ा बयान दिया था। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने कहा था कि उनका देश सऊदी अरब के साथ शांति संधि की एतिहासिक उपलब्धि की ‘दहलीज’ पर है। दरअसल, सऊदी अरब अमेरिका के साथ एक एग्रीमेंट पर चर्चा कर रहा है। इसमें अमेरिका रक्षा समझौते और नागरिक परमाणु कार्यक्रम को विकसित करने में सऊदी अरब की मदद करेगा। इसके बदले में सऊदी अरब इजरायल से संबंध सामान्य बनाएगा। अमेरिका ने सऊदी अरब को यह ऑफर दिया कि अगर वह इजरायल के साथ संबंध बेहतर बनाता है तो वह रियाद के साथ जापान और दक्षिण कोरिया जैसा सैन्य समझौता करेगा। लेकिन ये समीकरण बन पाते, इसी बीच इजराइल और हमास आतंकी संगठन के बीच जंग छिड़ गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement