Friday, March 29, 2024
Advertisement

नई 'हाई-पावर' बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी में दक्षिण कोरिया, किम जोंग उन को हुई टेंशन

उत्तर कोरिया से तनाव के बीच दक्षिण कोरिया नई हाई पावर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। इससे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को टेंशन हो गई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया जल्द ही एक नई 'उच्च-शक्ति' बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण-लॉन्च करने की तैयारी में जुटा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 01, 2023 20:16 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया से तनाव के बीच दक्षिण कोरिया नई हाई पावर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। इससे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को टेंशन हो गई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया जल्द ही एक नई 'उच्च-शक्ति' बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण-लॉन्च करने की तैयारी में जुटा है। योनहाप न्यूज ने बुधवार को बताया कि साउथ कोरिया मिसाइल के विकास पर काम कर रहा है, जिसे ह्यूनमू-5 के नाम से जाना जाता है। यह इसकी निवारक क्षमताओं की एक प्रमुख संपत्ति है। जल्द ही इसका परीक्षण किया जा सकता है।

पहले अटकलें यह भी सामने आई थीं कि रक्षा विकास के लिए राज्य द्वारा संचालित एजेंसी शुक्रवार को सोल से 150 किमी दक्षिण-पश्चिम में तियन में पास के जल में लागू नौवहन चेतावनी के कारण अनहेंग में इसका परीक्षण कर सकती है। वहीं रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को किसी भी समुद्री लाइव-फायर प्रशिक्षण की कोई योजना नहीं है, जाहिर तौर पर मिसाइल परीक्षण की योजना को रद्द या विलंबित किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार यह मिसाइल हाई पावर की है। यह मिसाइल 75 टन-बल के जोर के साथ 8-9 किलोग्राम वजनी वारहेड ले जाने में सक्षम है। इसकी अधिकतम सीमा अज्ञात बनी हुई है, लेकिन पर्यवेक्षकों ने कहा कि यह 3,000 किमी या उससे आगे उड़ान भरने में सक्षम हो सकती है। केएमपीआर तीन-अक्ष प्रतिरोधक संरचना का एक स्तंभ है. जिसमें किल चेन प्री-एम्प्टिव स्ट्राइक प्लेटफॉर्म और कोरिया वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली शामिल है।

दक्षिण कोरिया के इस प्लान के बारे में जानकर किम जोंग उन का तनाव बढ़ गया है। किम जोंग की साउथ कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर नजर बनी है। इसके बाद बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया भी साउथ कोरिया को जवाब देने के लिए ऐसी मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में लंबे समय से तनाव चल रहा है। पिछले दिनों उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement