Saturday, May 04, 2024
Advertisement

दुनियाभर में दिखी ईद की खुशी, कंगाल पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई से छाई मायूसी!

बिजली की किल्लत, आसमान छूते पेट्रोल के दाम, खाने के लाले पड़े हैं, भूख से जनता का जीना दुश्वार हो रहा है। ऐसे में ईद की खुशियों पाक की आवाम मनाए भी तो कैसे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 23, 2023 13:39 IST
दुनियाभर में दिखी ईद की खुशी, कंगाल पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई से छाई मायूसी!- India TV Hindi
Image Source : AP FILE दुनियाभर में दिखी ईद की खुशी, कंगाल पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई से छाई मायूसी!

Pakistan News: भारत सहित पूरी दुनिया ने ईद पर जश्न मनाया। लेकिन पाकिस्तान की कंगाली और आसमान छूती महंगाई ने पाकिस्तान की आवाम की खुशियों को मायूसी में बदल दिया।दुनियाभर के लोगों ने ईद का जश्न मनाया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी और मिठाइयां बांटीं। ईद तो पाकिस्तान में भी मनी। लोगों ने एकदूसरे को मुबारकबाद भी दी, लेकिन पाकिस्तान की आवाम के चेहरों पर आसमान छूती महंगाई की मायूसी साफ दिख रही थी।

गैस और पेट्रोल के दामों ने रुलाया

पाकिस्तानी चैनलों पर फीकी ईद की यह मायूसी पूरे दिन झलक रही थी। निम्न आयवर्ग के लोग पाकिस्तान में एक एक पैसे के लिए मोहताज हैं। बिजली की किल्लत, आसमान छूते पेट्रोल के दाम, खाने के लाले पड़े हैं, भूख से जनता का जीना दुश्वार हो रहा है। ऐसे में ईद की खुशियों पाक की आवाम मनाए भी तो कैसे। गैस 300 रुपये किलो, पेट्रोल 282 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है। 

सोशल मीडिया पर लोगों ने निकाली भड़ास

ज्यादातर पाकिस्तानी चैनल मुल्क में छाई आर्थिक तंगी, महंगाई, चुनाव को लेकर मचे घमासान से जुड़ी बातें दिखाते रहे। वहीं सोशल मीडिया पर भी ऐसे वीडियोज का बोलबाला रहा। सोशल मीडिया पर लोगों में इस बात का आक्रोश दिखा कि वो ईद मनाएं भी तो कैसे। लोगों ने कहा कि ‘सरकार ने हमें और देश को इस हाल में छोड़ दिया है।‘ दरअसल पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल के दाम इतने ज्यादा हैें कि लोगों के घरों रखी कारें अब शो पीस बन गई हैं। उन पर धूल जमने लगी है। क्योंकि चलाने के लिए पेट्रोल डालना भारी पड़ रहा है। वहीं आसमान छूते पेट्रोल के दामों के बावजूद किल्लत की वजह से पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें लग रही हैं। 

कर्ज में डूबा हुआ है कंगाल पाकिस्तान

फ्यूल की किल्लत, इस पर सरकार ने एलपीजी की आपूर्ति से भी साफ इनकार कर दिया है। पाकिस्तान अपनी आवाम के जीने के लिए आवश्यक वस्तुएं विदेशों से खरीदे तो वो भी कैसे? पाकिस्तान का खजाना खाली हो चुका है। विदेशी मुद्रा भंडार रसातल में पहुंच गया है। दुनियाभर के संस्थाओं और देशों के कर्ज में पाकिस्तान डूबा हुआ है। 

पाकिस्तान में अब तक की सबसे उच्च महंगाई दर

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान में अब तक की सबसे उच्च महंगाई दर है।वहां 3 महीने में महंगाई का ग्राफ 103 फीसदी बढ़ा है  इसके चलते पाकिस्तान में महंगाई दर 48 फीसदी के पार पहुंच चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement