जिस अधिकारी को इमरान खान ने प्रमोट किया था, वो मेजर जनरल फैजल नसीर ही हत्या की साजिश में शामिल! पढ़िए पूरी डिटेल

इमरान खान पर हमला होने के बाद उन्होंने अपनी हत्या की साजिश का जिम्मेदार मेजर जनरल फैजल नसीर को बताया है। जो कि शहबाज सरकार का चहेता है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक्सपर्ट्स बताते हैं कि फैजल जनरल को प्रमोट करने में इमरान खान की अहम भूमिका थी। जानिए पूरी डिटेल।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 07, 2022 16:54 IST
Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : PTI Imran Khan

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने लॉन्ग मार्च के दौरान उन पर हुए हमले के लिए जिन लोगों पर आरोप लगाया है। उनमें मेजर जनरल फैजल नसीर भी शामिल हैं। खान ने उन पर हुए हमले के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, गृहमंत्री राना सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैजल नसीर पर आरोप लगाया है। उन्होंने अपने पर हुए हमले का मास्टर माइंड फैजल नसीर को बताया है।

पूर्व पाक पीएम इमरान खान का आरोप है कि पीएम शहबाज शरीफ, हो मिनिस्टर राना सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैजल नसीर उनकी उन पर हुए हमले और हत्या की साजिश में शामिल हैं। जब पाकिस्तान के राष्ट्रपति अल्वी ने अस्पताल में इमरान से मुलाकात की और सरकार से सुलह की अपील की थी, तब भी इमरान खान ने फैजल का नाम लिया था और कहा था कि उनकी हत्या के पीछे फैजल का हाथ है।

जानिए क्या आरोप लगाए थे इमरान ने?

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का आरोप है कि शहबाज शरीफ, सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैजल नसीर ठीक उसी तरह उनकी हत्या की साजिश में शामिल थे, जैसे पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की 2011 में हत्या कर दी गई थी। खान के अनुसार  पुलिस का कहना है कि वह जब तक अपनी शिकायत से फैजल नसीर का नाम नहीं हटाएंगे, तब तक उनकी एफआईआर दर्ज नहीं की जाएगी। इमरान खान ने अस्पताल से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्पष्ट कहा था कि उन्हें पहले से ही उन पर हमले की आशंका थी। उन्होंने तब भी सरकार को कोसा और मेजर जनरल फैजल का नाम लिया था। खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से फैजल के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

​जानिए फैजल नसीर? 

पाकिस्तान में फैजल नसीर के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। फैजल नसीर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के डायरेक्टर जनरल काउंटर इंटेलिजेंस (डीजीसीआई) हैं। उन्होंने अगस्त माह में ही पद संभाला है। जाहिर है वे शहबाज सरकार के चहेते हैं। सरकार के हमदर्द होने के कारण ही इमरान ने उन पर सीधा आरोप लगाया कि उन्होंने हत्या की साजिश को अंजाम दिया। उधर, एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेना प्रमुख के पद पर बाजवा के रहते हुए फैजल नसीर को कटघरे में खड़ा करना मुश्किल है। बहुत कम लोगों को जानकारी है कि फैजल को इस पद पर लाने और उनके प्रमोशन में इमरान खान ने बड़ी भूमिका रही है। 

सेना प्रमुख बाजवा क की खास पसंद हैं फैजल 

पाकिस्तान में यह किसी से छिपा नहीं है कि मेजर जनरल फैजल नसीर सेना प्रमुख बाजवा के भरोसेमंद लोगों में से एक हैं। कुछ लोग तो उन्हें बाजवा की आंखों का तारा भी कहते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन