UAE News: दीपावली पर दुबई घूमने जा रहे भारतीय सावधान, अक्टूबर में डबल हो सकता है हवाई किराया

UAE News: यूं तो सालभर के हर महीने ही भारत और यूएई के बीच हवाई यातायात काफी व्यस्त रहता है। लेकिन यह युएई और भारत में त्योहारों के मद्देनजर अपने चरम पर होता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 28, 2022 10:19 IST
Airplane- India TV Hindi
Image Source : FILE Airplane

UAE News: दीपावली पर युनाइटेड अरब अमीरात यानी यूएई जाने वाले भारतीय यात्रियों को अक्टूबर महीने में हवाई किराए के लिए दोगुनी राशि देना पड़ सकती है। इसका कारण यह है कि अक्टूबर महीने में दशहरा, दिवाली जैसे बड़े त्योहार हैं। इसके लिए अभी से ही होटल और एयर​ टिकट की बुकिंग हो गई है। इस कारण अक्टूबर महीने में हवाई किराया दोगुना हो सकता है। स्‍थानीय ट्रेवेल एजेंटों का कहना है कि उनसे भारत से जानकारी मांगी जा रही है। वहीं दुबई के कुछ होटलों का कहना है कि इन त्‍योहारों के दिनों में 100 फीसदी बुकिंग हो रही है।

स्कूलों की छुट्टियों के दौरान बड़ी संख्या में यूएई जाएंगे लोग

दिवाली पर 24 अक्टूबर से सेलिब्रेशन शुरू हो रहा है। वहीं दशहरे का त्योहार 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इन त्योहारों के दौरान स्कूल भी करीब दो हफ्ते तक बंद रहेंगे। ट्रेवल एक्सपर्ट्स का कहना है कि अक्टूबर में हावई किराया कम से कब दोगुना हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी अगस्त महीने में ही दुबई में ऐसे होटल हैं जो अक्टूबर में आने वाले बड़े त्योहारों के लिए अभी से बुक कर दिए गए हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यूएई-भारत के लिए रूट पर बहुत ज्‍यादा फ्लाइट नहीं बढ़ने जा रही है।

2 हजार दिरहम तक हो सकता है हवाई किराया

अपेक्षा है कि बड़ी संख्‍या में लोग यूएई जाएंगे और हवाई किराया तथा होटल की बुकिंग बढ़ना तय है। एक्सपर्ट का मानना है कि अक्‍टूबर का महीना बंपर साबित होने जा रहा है। इसलिए लोगों को अभी से बुकिंग शुरू कर देनी चाहिए। कभी भीड़ वाले दिनों में 10 से 15 सितंबर के बीच में हवाई किराया 1000 दिरहम से 1200 दिरहम तक दिल्‍ली और मुंबई के रूट पर होता है। हालांकि त्‍योहारों के दिनों में हवाई किराया 2 हजार दिरहम को पार कर सकता है।

त्योहारों के समय यूएई के लिए चरम पर होता है हवाई यातायात

रिपोर्ट के अनुसार यूं तो सालभर के हर महीने ही भारत और यूएई के बीच हवाई यातायात काफी व्यस्त रहता है। लेकिन यह युएई और भारत में त्योहारों के मद्देनजर अपने चरम पर होता है। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ताजा आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 के पहले 6 महीने में दुबई के लिए भारत लगातार यात्रियों के मामले में नंबर 1 डेस्टिनेशन बना रहा। करीब 40 लाख लोगों ने यात्रा की। मुंबई, दिल्‍ली और हैदरबाद जैसे शहरों से सबसे ज्‍यादा यात्री दुबई गए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन