1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. MANPADS: रडार से बच भी गए तो क्या, रूसी विमानों को पक्षियों की तरह मार गिराता है यूक्रेन का ये हथियार

MANPADS: रडार से बच भी गए तो क्या, रूसी विमानों को पक्षियों की तरह मार गिराता है यूक्रेन का ये हथियार

हाल ही में ब्रिटेन ने भी यूक्रेन को एक बेहद आधुनिक मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम्स (MANPADS) दिए हैं. ये एक तरह की स्टारस्ट्रीक मिसाइल (STAR Streak Missiles) हैं, जिसे एक ही ऑपरेटर बड़े आराम से फायर कर सकता है। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: April 19, 2022 19:30 IST
Man-Portable Air Defence System - India TV Hindi
Image Source : AFP Man-Portable Air Defence System 

Highlights

  • ब्रिटेन ने यूक्रेन को दिया आधुनिक डिफेंस सिस्टम
  • कम ऊंचाई पर उड़ रहे विमानों को मारने की क्षमता
  • एक ही ऑपरेटर बड़े आराम से कर सकता है फायर

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए 55 दिन से भी ज्यादा हो गए हैं और इस जंग में दुनिया ने दूसरे विश्वयुद्ध के बाद से अब तक विकसित हुए तमाम अत्याधुनिक हथियारों का उपयोग देखा है। हाल ही में ब्रिटेन ने भी यूक्रेन को एक बेहद आधुनिक मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम्स (MANPADS) दिए हैं. ये एक तरह की स्टारस्ट्रीक मिसाइल (STAR Streak Missiles) हैं, जिसे एक ही ऑपरेटर बड़े आराम से फायर कर सकता है। 

इस एयर डिफेंस सिस्टम की खास बात ये है कि ये कम ऊंचाई पर उड़ रहे विमानों को भी मार गिरा सकता है। तोप हो, बख्तरबंद वाहन हो या फाइटर हेलिकॉप्टर, इन सबको ये ध्वस्त करने की क्षमता रखता है। यूक्रेन की सेना इसी हथियार की मदद से रूस के हवाई हमलों को नाकाम कर रही है। 

दरअसल, रूस के लड़ाकू विमान या हेलिकॉप्टर रडार से बचने के लिए काफी नीचे उड़ते हैं, बस इसी बात का फायदा उठाकर यूक्रेन की सेना मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिसटम्स (MANPADS) का उपयोग करके स्टारस्ट्रीक मिसाइल से सटीक निशाना लगा कर रूस के विमानों को मार गिराती है।

बता दें कि ब्रिटेन की सेना में स्टारस्ट्रीक मिसाइल से लैस मैनपैड्स सिस्टम 1997 से मौजूद है। इसे 1980 में डिजाइन किया गया था, अब तक ब्रिटेन में इसके 7000 पीस तैयार किए जा चुके हैं। ये एक MANPADS केवल 14 किलो का होता है और इसकी लंबाई 4 फीट 7 इंच होती है। इसके इतने हल्के डिजाइन की वजह से इसे उठाने, ढोने या चलाने में  सैनिकों को बेहद आसानी होती है।

इसकी क्षमता की बात करें तो स्टारस्ट्रीक मिसाइल की रेंज 3 से 7 किलोमीटर होती है। इसके वॉरहेड में तीन एक्सप्लोसिव यूनिट लगाए जाते हैं, ये टंगस्टन एलॉय के बने होते हैं जो पहले टैंक जैसे मोटे लोहे के वाहन को भी छेद देते हैं फिर विस्फोट करते हैं।