Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

यूक्रेन ने रूस के ड्रोन हमले का लिया ड्रोन से ही बदला, मास्को में मच गई खलबली

यूक्रेन ने आखिरकार रूसी ड्रोन हमले का बदला ड्रोन से ही लिया है। हालांकि रूस ने यूक्रेन के 3 ड्रोनों को मार गिराने का दावा किया है। रूस के अनुसार मास्को पर यूक्रेन द्वारा बदले के तौर पर यह ड्रोन हमला किया गया। हालांकि इससे किसी तरह के नुकसान होने की खबर से इनकार किया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 21, 2023 21:43 IST
यूक्रेन द्वारा मास्को पर किया गया ड्रोन हमला- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन द्वारा मास्को पर किया गया ड्रोन हमला

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने कीव पर रूस द्वारा कुछ दिनों पहले किए गए ड्रोन हमले का बदला ले लिया है। अभी कुछ दिन पहले ही रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर लगातार तीन घंटे तक ड्रोन बम बरसाए थे। इस दौरान रूस ने यूक्रेन पर 35 ड्रोन से हमला किया था। हालांकि यूक्रेन ने इनमें से 32 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया था। अब यूक्रेन ने मास्को पर ड्रोन हमला करके इसका बदला लिया है। हालांकि रूस ने यूक्रेन के कई ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है।

मास्को क्षेत्र के गवर्नर आंदरेई वोरोबयोव ने बुधवार को कहा कि एक स्थानीय सैन्य इकाई के भंडारागार की ओर बढ़ रहे दो ड्रोन को शहर के बाहरी इलाके में मार गिराया गया। इस घटनाक्रम को कीव के जवाबी हमले के शुरुआती चरणों के दौरान रूस के अंदर लक्ष्यों को निशाना बनाने की यूक्रेन की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना एक नाकाम जवाबी हमले के बाद फिर से एकजुट हो रही है और रूसी मोर्चों पर फिर से हमले करने की तैयारी कर सकती है। रूसी मीडिया की खबर में कहा गया है कि दो ड्रोन मास्को शहर के प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित लुकिनो गांव के पास गिरे, तीसरे ड्रोन का मलबा उस स्थान से करीब 20 किलोमीटर (12 मील) की दूरी पर पाया गया। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

रूस ने कहा-यूक्रेन ने मास्को पर किया असफल हमला

रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि मास्को क्षेत्र में उसके प्रतिष्ठानों पर यूक्रेनी शासन का यह एक असफल हमला था। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन, रूसी क्षेत्र में हमले की जिम्मेदारी आमतौर पर नहीं लेता है। उसने मार गिराये गये ड्रोन के बारे में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। पूर्व में, यूक्रेनी अधिकारियों ने रूसी आक्रमण के जवाब में हमले करने की बात कही थी। रूस-यूक्रेन युद्ध फरवरी 2022 में शुरु हुआ था। पिछले साल, दिसंबर में रूस ने दावा किया था कि उसने देश के पश्चिमी हिस्से में सरातोव और रयाजान क्षेत्रों में सैन्य हवाई अड्डों को निशाना बनाने वाले ड्रोन मार गिराये हैं। अन्य ड्रोन ने रूस के अंदरूनी हिस्सों तक कथित तौर पर कई बार उड़ान भरी है।

इस बीच, रूस द्वारा नियुक्त किये गये गवर्नर सर्गेई अक्सायोनोव के अनुसार, क्रीमियाई प्रायद्वीप में बुधवार को ट्रेन यातायात अवरूद्ध हो गया। उन्होंने यह नहीं बताया कि किस कारण ऐसा हुआ, लेकिन कुछ रूसी मीडिया संस्थानों की खबरों के अनुसार, बीती रात रेल लाइन को संभवत: विस्फोट कर उड़ा दिया गया। रूस ने 2014 में क्रीमिया को अपने भूभाग में मिला लिया था। उसके इस कदम को विश्व के ज्यादातर देश अवैध मानते हैं। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement