Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका-जापान से दोस्ती बढ़ा रहा वियतनाम, तो घबराया चीन, शी जिनपिंग करेंगे इस देश का दौरा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वियतनाम के दौरे पर हैं। इस यात्रा के दौरान शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग, राष्ट्रपति वो वान थुओंग और प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात करेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 12, 2023 13:44 IST
शी जिनपिंग - India TV Hindi
Image Source : AP शी जिनपिंग

China and Vietnam: दक्षिण चीन सागर में चीन अपनी दादागिरी से बाज नहीं आ रहा है। चीन के दबदबे को चुनौती देने के लिए वियतनाम ने जापान और अमेरिका जैसे देशों से दोस्ती बढ़ाना शुरू कर दिया है। जापान और अमेरिका पहले से ही 'क्वाड' के संगठन में हैं जो चीन विरोधी माना जाता है। ऐसे में वियतनाम बड़े देशों से दोस्ती गहरी करके चीन को कड़ा संदेश देना चाहता है। वियतनाम के इस कदम से चीन घबरा गया है। डैमेज कंट्रोल के लिए चीन वियतनाम से अपने संबंध मजबूत करके विश्वास पाना चाहता है। इसी प्रयास के चलते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने पड़ोसी देश वियतनाम की यात्रा पर हैं। 2017 के बाद जिनपिंग की यह पहली वियतनाम यात्रा होगी। 

वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस यात्रा के दौरान शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग, राष्ट्रपति वो वान थुओंग और प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात करेंगे। सिंगापुर में आईएसईएएस-यूसोफ इशाक इंस्टीट्यूट में कार्यरत गुयेन खाक गियांग ने कहा, ‘यह पश्चिम के साथ हनोई के बढ़ते संबंधों पर बीजिंग की चिंताओं को दर्शाता है। उसे चिंता है कि वियतनाम चीन विरोधी गठबंधन में शामिल हो सकता है।’

दक्षिण पूर्व एशिया में बढ़ रही ​वियतनाम की ताकत

दक्षिण पूर्व एशिया में सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिहाज से वियतनाम की रणनीतिक भूमिका बढ़ती जा रही है। वियतनाम वैचारिक रूप से चीन के करीब है। इस पर चीन से मजबूत संबंध रखने वाली कम्युनिस्ट पार्टी का शासन है लेकिन हाल के महीनों में वियतनाम ने पश्चिमी देशों के साथ निकट संबंधों का संकेत दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका को चीन के समान राजनयिक दर्जा दिए जाने को चिह्नित करने के लिए सितंबर में वियतनाम का दौरा किया था। 

जापान से घनिष्ठता बढ़ा रहा है वियतनाम

इसके अलावा जापान और वियतनाम ने ‘स्वतंत्र और मुक्त हिंद प्रशांत’ का जिक्र करते हुए नवंबर में अपने आर्थिक और सुरक्षा संबंधों को मजबूत किया तथा जापान को भी चीन और अमेरिका के समान राजनयिक दर्जा दिया गया। जापान वियतनाम के साथ तेजी से घनिष्ठ संबंध विकसित कर रहा है और वह इसका तीसरा सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है। वियतनाम उन कई देशों में शामिल है जिनका दक्षिण चीन सागर पर दावों को लेकर चीन के साथ विवाद है। 

दक्षिण चीन सागर का दक्षिणी भाग चीन की मुख्य भूमि को स्पर्श करता है, तो वहीं इसके दक्षिण–पूर्वी हिस्से पर ताइवान की दावेदारी है। दक्षिण चीन सागर का पूर्वी तट वियतनाम और कंबोडिया की सीमा को स्पर्श करते हैं। पश्चिम में फिलीपींस है, तो दक्षिण चीन सागर के उत्तरी इलाके में इंडोनेशिया के बंका व बैंतुंग द्वीप हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement