Sunday, April 28, 2024
Advertisement

व्लादिमीर पुतिन कर रहे डुप्लीकेट का इस्तेमाल? रूसी सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल

अफवाहें फैली हुई हैं कि पुतिन के डुप्लीकेट - जिन्होंने उनकी तरह दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराई है - तैनात किए जा रहे हैं क्योंकि कैंसर और पार्किं संस के प्रारंभिक चरण की अफवाहों के बीच पुतिन का स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: March 24, 2023 6:29 IST
Vladimir Putin using duplicate Many pictures viral on Russian social media- India TV Hindi
Image Source : AP व्लादिमीर पुतिन कर रहे डुप्लीकेट का इस्तेमाल?

लंदन: रूसी सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि व्लादिमिर पुतिन अपनी यात्राओं के लिए कई डुप्लीकेट का इस्तेमाल कर लोगों को ठग रहे हैं। अटकलें हैं कि राष्ट्रपति की हाल की मारियुपोल यात्रा में पुतिन के कार्बन कॉपी (हमशक्ल) का इस्तेमाल किया गया था। सवाल है : रूस पर शासन कौन कर रहा है? यह स्पष्ट नहीं है कि फुटेज किसने बनाया लेकिन ऐसा लगता है कि इसका मकसद उन रूसियों तक पहुंचना है जो खबरों के लिए सरकारी मीडिया पर भरोसा करते हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, माना जाता है कि पुतिन ने नियमित रूप से प्लास्टिक सर्जरी करवाई है, क्योंकि वह 1999 में कार्यवाहक राष्ट्रपति बनते समय काफी बूढ़े लग रहे थे।

फैली हैं अफवाहें...

अफवाहें फैली हुई हैं कि पुतिन के डुप्लीकेट - जिन्होंने उनकी तरह दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराई है - तैनात किए जा रहे हैं क्योंकि कैंसर और पार्किं संस के प्रारंभिक चरण की अफवाहों के बीच पुतिन का स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा है। रूसी वीडियो बताता है- जाहिर तौर पर सबसे कमजोर डुप्लीकेट को मारियुपोल भेजा गया था, जो कृत्रिम जबड़े लगाना भूल गया। डेली मेल ने बताया कि इससे पहले यूक्रेन ने कथित रूप से युद्धग्रस्त मारियुपोल में हमशक्ल को भेजने के लिए पुतिन का मजाक उड़ाया था। कीव के अधिकारी एंटोन गेराशचेंको ने पुतिन की ठुड्डी की तीन तस्वीरें पोस्ट कीं और सवाल किया कि क्या यह वही इंसान है। उन्होंने ताना मारा: आपकी ठुड्डी के साथ क्या हुआ, पुतिन?

कौन हैं असली पुतिन?

आंतरिक मंत्री के सलाहकार ने पोस्ट किया : ऐसा लगता है कि उनके मेकअप आर्टिस्ट को पुतिन के लो क्वालिटी कॉपी पर काम करना पड़ा है। मैं सोच रहा हूं कि उनमें से कौन सा असली था? एक तस्वीर में 70 साल के पुतिन को एक महीने पहले मॉस्को में फेडरल एसेंबली को संबोधित करते हुए दिखाया गया है। एक और पुतिन को 18 मार्च को क्रीमिया में नौसैनिक बंदरगाह सेवस्तोपोल में दिखाया गया है। तीसरा फुटेज अगले दिन जारी किया गया जिसमें जाहिर तौर पर पुतिन को युद्ध-ग्रस्त मारियुपोल में दिखाया गया।

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement