Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कौन बनेगा पाकिस्तान की सीनेट का अध्यक्ष, जानिए किसके नाम पर लगी मुहर! रह चुका है पूर्व पीएम

पाकिस्तान के पीएम शहबाह शरीफ बन गए हैं। अब सीनेट अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर उथल पुथल जारी है। हालांकि इसके लिए नाम लगभग तय हो गया है। जानिए कौन सीनेट अध्यक्ष बन सकता है। जो नाम सामने आ रहा है, वो पहले पाक का पीएम रह चुका है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 04, 2024 18:47 IST
कौन बनेगा पाकिस्तान की सीनेट का अध्यक्ष- India TV Hindi
Image Source : FILE कौन बनेगा पाकिस्तान की सीनेट का अध्यक्ष

Pakistan News: पाकिस्तान में राजनीतिक उथलपुथल के बीच आखिरकार नई सरकार ने शपथ ले ही ली। शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ ले चुके हैं। इसी बीच पाकिस्तान की सीनेट का अध्यक्ष कौन बनेगा, इस पर नाम लगभग तय हो गया है।  पूर्व प्रधानमंत्री सैयद यूसुफ रजा गिलानी का सीनेट अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है। उन्होंने इस पद के लिए 14 मार्च को होने वाले चुनाव की खातिर अपना नामांकन पत्र जमा कर दिया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया की एक खबर से मिली।

गिलानी ने चुनाव में हासिल की थी जीत

गिलानी ने आठ फरवरी को हुए चुनाव में पंजाब प्रांत के मुल्तान से नेशनल असेंबली के लिए जीत हासिल की थी। उन्होंने अपनी सीट खाली कर दी है और अब वह इस्लामाबाद से सीनेट की सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे। निचले सदन के सदस्य के रूप में 29 फरवरी को शपथ लेने वाले गिलानी ने रविवार को नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री चुनने के लिए हुए चुनाव के दौरान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ के पक्ष में मतदान किया था। 

जानिए कौन देगा सीनेट अध्यक्ष पद के लिए गिलानी को टक्कर

‘डॉन’ अखबार की खबर के अनुसार, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पीएमएल-एन के बीच सत्ता-साझा करने को लेकर बनी सहमति के अनुसार 71 वर्षीय गिलानी के संसद के उच्च सदन का अगला अध्यक्ष बनने की उम्मीद है। वर्ष 2008 से 2012 तक देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने वाले गिलानी का मुकाबला जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के चौधरी इलियास मेहरबान से होगा। 

मेहरबान सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के उम्मीदवार होंगे, क्योंकि पीटीआई का नेशनल असेंबली में प्रतिनिधित्व नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि खान की पार्टी चुनाव नहीं लड़ सकती। पांच अन्य सीनेट सीट के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement