Thursday, March 28, 2024
Advertisement

UAE: अंबानी से लेकर शाहरुख खान तक, आखिर दुबई में ही आलीशान घर क्यों खरीद रहे भारत के ये अमीर लोग

UAE: संयुक्त अरब अमीरात दुनिया के खुबसुरत शहरों में से एक है। अलीशान जीवन का दूसरा नाम संयुक्त अरब अमीरात कह सकते हैं। दुनियाभर के लोग यात्रा करने और छुट्टियां बिताने के लिए दुबई चले जाते हैं, चाहे वे किसी भी देश में रहते हों।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 28, 2022 16:26 IST
UAE- India TV Hindi
Image Source : TWITTER UAE

Highlights

  • प्रतिदिन लगभग 20,000 लोग इससे गुजरते हैं
  • इस कृत्रिम द्वीप समूह को 'आठवां आश्चर्य' इसलिए कहा जा रहा है
  • हम 'आठवां आश्चर्य' भी कह सकते हैं

UAE: संयुक्त अरब अमीरात दुनिया के खुबसुरत शहरों में से एक है। अलीशान जीवन का दूसरा नाम संयुक्त अरब अमीरात कह सकते हैं। दुनियाभर के लोग यात्रा करने और छुट्टियां बिताने के लिए दुबई चले जाते हैं, चाहे वे किसी भी देश में रहते हों। एक बार फिर, दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से दिग्गज आदमी दुबई में अपना नया ठिकाना बना रहे हैं। इसमें भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी, बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, ब्रिटिश फुटबॉलर डेविड बेकहम जैसे नाम शामिल हैं। ये आलीशान घर दुबई के पाम जुमेराह बीच पर खरीदे रहे हैं इन घरों इस तरह से बनाया गया है जिसे हम 'आठवां आश्चर्य' भी कह सकते हैं। आपको बता दें कि ताड़ के पेड़ के आकार के कृत्रिम द्वीपसमूह पर अंबानी के विला में 10 बेडरूम, एक निजी स्पा, इनडोर और आउटडोर पूल है। 

आखिर क्यों 8वां अजूबा कहा जाए?

इस कृत्रिम द्वीप समूह को 'आठवां आश्चर्य' इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि दुबई ने इसे केवल रेत और पत्थरों से बनाया है। असंभव लगने वाला यह कारनामा सिर्फ दुबई में संभव है, जहां दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पहले से मौजूद है। दुबई में पाम जुमेराह कृत्रिम द्वीपों का एक समूह है जिसका निर्माण 21वीं सदी की शुरुआत में किया गया था। संयुक्त अरब अमीरात के पेट्रोलियम से प्राप्त आय बड़े पैमाने पर इसके निर्माण पर खर्च की गई थी। इसके निर्माण में 70 लाख टन पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, जो पास के अल-हजर पर्वत से लिए गए हैं। द्वीप बनाने के लिए समुद्र तल से 94 मिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक रेत हटा दी गई थी। ऐसे में अगर इसे 'आठवां आश्चर्य' कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

रिसर्च करने के बाद किया गया निर्माण 
रिपोर्ट्स के मुताबिक हैं कि पाम जुमेराह के निर्माण में इस्तेमाल की गई रेत और पत्थर से 2 मीटर ऊंची दीवार बन सकती है, जो पृथ्वी को तीन बार घेर सकती है। पाम जुमेराह की नींव रखने के लिए सैकड़ों अध्ययन और गहन योजनाएं बनाई गईं। निर्माण से पहले परिवहन, सिविल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं का गहन विश्लेषण किया गया था। इसके अलावा, अनुभवी गोताखोर रॉक संरचनाओं की स्थिरता की जांच करने के लिए पानी के भीतर चले गए। माना जाता है कि पूरे निर्माण की कुल लागत 12 अरब डॉलर आंकी गई है। इंजीनियरों ने हाई-टेक जीपीएस द्वारा निर्देशित उपग्रह की मदद से सही जगह पर सटीक रूप से रेत का छिड़काव किया।

 इराक से आने वाली मौसमी हवाओं से बचाव 
इसके निर्माण में विब्रो-कॉम्पेक्शन तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया था, जिसका इस्तेमाल मिट्टी के कणों को संकुचित करने के लिए किया जाता है। 2004 तक पाम जुमेराह का बुनियादी ढांचा स्थापित किया गया था और निर्माण 2006 में शुरू हुआ था। पहली बार 2007 में यहां में लोग रहने आए थे। लगभग 75 प्रतिशत संपत्ति बेची गई थी। एक कृत्रिम ब्रेकवाटर पाम जुमेराह को समुद्र के कहर से बचाता है। यह पाम जुमेराह को इराक से आने वाली मौसमी हवाओं से भी बचाता है। 

इस कंपनी ने किया है तैयार 

पाम जुमेराह का निर्माण दुबई सरकार की एक रियल एस्टेट कंपनी अल नखील प्रॉपर्टीज द्वारा किया गया है। अमेरिकी आर्किटेक्चर फर्म हेलमैन हर्ले चारवत पीकॉक ने अपना मास्टरप्लान तैयार किया। ऊपर से देखने पर पाम जुमेराह द्वीप एक गोले के भीतर एक ताड़ के पेड़ की तरह दिखता है। द्वीपों का कुल क्षेत्रफल 5.72 वर्ग किमी है। अपने अनोखे आकार के कारण इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। तकनीकी रूप से पाम जुमेराह को एक द्वीप नहीं कहा जा सकता क्योंकि यह दुबई से 1.4 किमी लंबे पुल द्वारा जुड़ा हुआ है। एक मोनोरेल पाम जुमेराह को दुबई के समुद्र तट से जोड़ती है। प्रतिदिन लगभग 20,000 लोग इससे गुजरते हैं। पाम जुमेराह सुरंग भी है जो एक भूमिगत 6-लेन पुल है। ताड़ का जुमेराह सिर्फ ताड़ के पेड़ का आकार नहीं है। यहां 12 हजार ताड़ के पेड़ लगाए गए हैं। पाम जुमेराह दुनिया के कई अरबपतियों का घर है, जिसमें मुकेश अंबानी का नाम भी जुड़ गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement