Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

छिड़ेगी जंग? ताइवान की सीमा में घुसे चीनी जेट, 71 सैन्य विमान, 9 जहाज हमले के लिए तैयार, अमेरिका ने गड़ाई नजर

चीन फन फैलाने लगा है। बौखलाए चीन ने तीन ओर से ताइवान को घेर लिया है। 71 फाइटर जेट, 9 जहाज ताइावन के पास ही जंगी अभ्यास कर रहे हैं। वे हमले के लिए तैयार हैं। कंडीशन न बिगड़ जाए, इसे लेकर अमेरिका ने पूरी तरह इस इलाके पर नजर गड़ा रखी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 09, 2023 14:50 IST
छिड़ेगी जंग? ताइवान की सीमा में घुसे चीनी जेट, 71 सैन्य विमान, 9 जहाज हमले के लिए तैयार, अमेरिका ने ग- India TV Hindi
Image Source : FILE छिड़ेगी जंग? ताइवान की सीमा में घुसे चीनी जेट, 71 सैन्य विमान, 9 जहाज हमले के लिए तैयार, अमेरिका ने गड़ाई नजर

China-Taiwan: ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने हाल ही में अमेरिका का दौरा किया है। इसके बादसे ही चीन बुरी तरह बौखलाया हुआ है। उसने ताइवान को दौरा करने पर देख लेने की धमकी भी दी थी। वहीं अमेरिका को भी चेतावनी दी थी कि ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात करके वह आग से खेल रहा है। अब मुलाकात के बाद चीन फन फैलाने लगा है। बौखलाए चीन ने तीन ओर से ताइवान को घेर लिया है। 71 फाइटर जेट, 9 जहाज ताइावन के पास ही जंगी अभ्यास कर रहे हैं। वे हमले के लिए तैयार हैं। कंडीशन न बिगड़ जाए, इसे लेकर अमेरिका ने पूरी तरह इस इलाके पर नजर गड़ा रखी है। हालांकि अमेरिका ने ताइवान को रक्षा का भरोसा दिलाया था। लेकिन अभी तक अमेरिका ताइवान के पक्ष में आगे नहीं आया है। 

ताइवान की सीमा में घुसे चीनी फाइटर जेट

इसी बीच  ताइवान के मीडिया का दावा है कि शनिवार को चीन के 71 सैन्य विमान और 9 जहाज ताइवान की सीमा के आसपास दिखाई दिए हैं। ताइवान के मिनिस्टरी ऑफ नेशनल डिफेंस का कहना है कि 45 विमानों ने ताइवान की वायुसीमा में प्रवेश भी किया। वहीं ताइवान में स्थित अमेरिकी दूतावास ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि अमेरिका चीन के युद्धाभ्यास पर नजर रखे हुए है। साथ ही अमेरिका को विश्वास है कि क्षेत्रीय शांति को स्थापित करने के लिए उसके पास पर्याप्त संसाधन और क्षमता मौजूद है।  

चीन बौखलाया, हुआ आक्रामक

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने चीन के जिन विमानों को ताइवान की सीमा के आसपास ट्रैक किया, उनमें चीन के युद्धक विमान जे-10, जे-11 और जे-16 शामिल थे। इनके अलावा चीन के ट्रांसपोर्ट विमान, बॉम्बर विमान और चेतावनी देने वाले विमान भी शामिल थे। ताइवान द्वारा चीन के सैन्य विमानों और जहाजों पर लगातार नजर रखी जा रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement