Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्वीडन में Covid-19 के म्यूटेंट के पहले मामले की पुष्टि, लंदन से आया व्यक्ति मिला पॉजिटिव

क्रिसमस मनाने के लिए लंदन से स्वीडन आए एक व्यक्ति की हाल ही में ब्रिटेन में तेजी से फैलने वाले कोरोनावायरस के नए और अधिक संक्रामक वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

IANS Reported by: IANS
Published on: December 27, 2020 11:45 IST
स्वीडन में Covid-19 के...- India TV Hindi
Image Source : IANS (REPRESENTATIONAL IMAGE) स्वीडन में Covid-19 के म्यूटेंट के पहले मामले की पुष्टि

स्टॉकहोम: क्रिसमस मनाने के लिए लंदन से स्वीडन आए एक व्यक्ति की हाल ही में ब्रिटेन में तेजी से फैलने वाले कोरोनावायरस के नए और अधिक संक्रामक वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वीडन की पब्लिक हेल्थ एजेंसी की सारा बायफोर्स ने शनिवार को एक समाचार सम्मेलन में बताया कि, दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सोरलैंड में पहुंचने के बाद से व्यक्ति आइसोलेशन में है और घर में किसी की भी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। बायफोर्स ने कहा कि स्वीडन में अभी और भी मामले सामने आने वाले हैं।

स्वीडन पहुंचने के बाद 21 दिसंबर को अत्यधिक थकान और शरीर दर्द का अनुभव करने के बाद व्यक्ति का कोविड-19 टेस्ट किया गया, जो पॉजिटिव आया। वहीं शनिवार को पुष्टि की गई कि व्यक्ति कोरोनोवायरस के नए म्यूटेंट से संक्रमित है।

बायफोर्स ने कहा कि पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने नए कोरोनावायरस स्ट्रेन की निगरानी के लिए अपने प्रयासों को बढ़ा दिया है और अब अक्टूबर से ब्रिटेन से स्वीडन आने वाले सभी लोगों का टेस्ट करने का लक्ष्य बनाया गया है। बायफोर्स ने कहा "हमने सोमवार को एक नई अपील जारी की है, जिसमें ब्रिटेन से आए हर किसी को टेस्ट करने के लिए आग्रह किया जा रहा है, ताकि हम संपर्क ट्रेसिंग का संचालन कर सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि यह वायरस स्ट्रेन स्वीडन में नहीं फैले। जिनमें कोई लक्षण नहीं है, उन्हें भी परीक्षण कराना चाहिए।"

पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने सभी से आग्रह किया है कि, जिसने ब्रिटेन से स्वीडन की यात्रा की है, वे अपने घरों में आइसोलेट हो जाए। एजेंसी के 23 दिसंबर को जारी नए आंकड़ों से पता चला है कि महामारी की शुरुआत के बाद से स्वीडन में कुल 8,279 लोगों की मौत हो गई है और देश में 396,048 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं 29 दिसंबर को अपडेट किए जाने पर आंकड़े बढ़ने की उम्मीद है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट के अनुसार, 22 दिसंबर तक दुनिया भर में 233 कोविड-19 कैंडीडेट वैक्सीन विकसित कर रहे हैं और उनमें से 61 क्लिनिकल ट्रायल में हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, रूस और चीन की दवा कंपनियों द्वारा विकसित वैक्सीन को अब तक कई देशों और क्षेत्रों द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement