Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में पहली हिंदू और यहूदी महिला ने की समलैंगिक शादी

ब्रिटेन में पहली बार एक हिन्दू महिला और उसकी यहूदी हमसफर ने समलैंगिक शादी की है और माना जा रहा है कि देश में यह अपने तरह का पहला समलैंगिक अंतर धार्मिक विवाह है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 17, 2017 15:01 IST
For the first time in Britain, the Hindu, Jewish woman has...- India TV Hindi
For the first time in Britain, the Hindu, Jewish woman has gay marriage

लंदन: ब्रिटेन में पहली बार एक हिन्दू महिला और उसकी यहूदी हमसफर ने समलैंगिक शादी की है और माना जा रहा है कि देश में यह अपने तरह का पहला समलैंगिक अंतर धार्मिक विवाह है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कलावती मिस्त्री 48 और टेक्सास की रहने वाली मिरियम जेफरसन की मुलाकात करीब 20 साल पहले अमेरिका में एक पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण के दौरान हुयी थी। दोनों पिछले सप्ताह शादी के बंधन में बंध गईं। शादी समारोह के दौरान दुल्हनें पारंपरिक लाल और उजले रंग के लिबास में नजर आ रही थी। इन दोनों ने फूलों की माला और एक मंगलसूत्र पहन रखा था जो किसी महिला के शादीशुदा होने का प्रतीक है। (भूख हड़ताल के कारण नजरबंद ईरान के नेता की हालत खराब, अस्पताल में भर्ती)

द इंडिपेंडेंट ने खबर दी है कि मिस्त्री ने कई सालों तक अपनी लैंगिक पहचान छुपाए रखी और उन्होंने कहा कि एक एशियाई समलैंगिक महिला के रूप में मेरे लिए यह बहुत मुश्किल था। युवावस्था से ही मिस्त्री जान गयी थी कि वह समलैंगिक है लेकिन वह अपनी सांस्कृतिक परंपरा और धर्म के सम्मान के कारण अपने दोस्तों और परिवार को इसके बारे में बताने से डरती थी। उन्होंने स्वीकार किया कि उनके साथी के प्रति उनके परिजनों की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही है।

स्थानीय महिला पुजारी चंदा व्यास ने इन लोगों का विवाह संपन्न करवाया और कहा कि वह इस समारोह का हिस्सा बन कर खुश हैं। दोनों एक अंतर धार्मिक संगठन में काम करती हैं और दोनों ने इंग्लैड के लिसेस्टर के श्यूटनी आईवी रेस्त्रां में शादी की। जैफरसन ने बताया कि दोनों यहूदी रीति रिवाज से पहले ही उसके गृहनगर टेक्सास के सेन एंतोनियो में शादी कर चुके हैं। शादी के बाद दंपत्ति अमेरिका लौट जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement