Friday, May 10, 2024
Advertisement

जानें, क्यों खास है भारतीय मूल के नए आयरिश PM लियो वराडकर का सफर

भारतीय मूल के लियो वराडकर आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। वह एंडा केनी की जगह लेंगे, जो 2011 से देश के प्रधानमंत्री हैं। वराडकर (38) को शुक्रवार को फाइन गेल पार्टी का नेता चुना गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 03, 2017 14:57 IST
Leo Varadkar | AP Photo- India TV Hindi
Leo Varadkar | AP Photo

डबलिन: भारतीय मूल के लियो वराडकर आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। वह एंडा केनी की जगह लेंगे, जो 2011 से देश के प्रधानमंत्री हैं। वराडकर (38) को शुक्रवार को फाइन गेल पार्टी का नेता चुना गया। आपको बता दें कि यह देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। 13 जून को आयरलैंड की संसद का सत्र शुरू होने के बाद वराडकर को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

प्रधानमंत्री पद के लिए हुए चुनाव में लियो वराडकर को कुल वोटों में से 60 प्रतिशत मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी सिमोन कॉवेने को महज 40 फीसदी वोट मिले। एक बयान में केनी ने अपने उत्तराधिकारी वराडकर को जीत की हार्दिक बधाई दी। केनी ने वराडकर को जीत के बाद शुभकामना देते हुए कहा, ‘यह उनके लिए सम्मान की बात है और मुझे पता है कि वे देश के लोगों के जीवन में सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर देंगे। उनके काम को मेरा सहयोग रहेगा।’

यह है वराडकर का इंडिया कनेक्शन

वराडकर ने अपने विजयी भाषण में कहा कि पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। वराडकर का जन्म 18 जनवरी 1979 को हुआ था। उनके पिता महाराष्ट्र से आयरलैंड में जाकर बस गए थे, जबकि उनकी मां आयरिश हैं। उनके परिवार के कई लोग आज भी भारत में रहते हैं, वहीं वराडकर भी भारत आते रहे हैं।

सिर्फ 22 साल की उम्र में शुरू की राजनीति
वराडकर ने महज 22 साल की उम्र में राजनीति में कदम रखा था और वह 27 साल की उम्र में सांसद चुने गए थे। सांसद चुने जाने के सिर्फ 10 साल के अंदर ही वह देश के प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। 2007 में संसद के अंदर एक सीट जीतने के बाद वह कई विभागों में मंत्री बनाए गए। सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय और परिवहन, पर्यटन व खेल मंत्रालय भी उन्हें मिला।

पहली बार होगा ऐसा
आयरलैंड में यह पहला मौका होगा जब सार्वजनिक तौर पर खुद को समलैंगिक बता चुका एक शख्स देश का राजनैतिक नेतृत्व संभालेगा। इतना ही नहीं, वराडकर आयरलैंड के अबतक के सबसे युवा PM भी होंगे। और 38 साल के वराडकर फिलहाल दुनिया के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री तो हैं ही।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement