Friday, March 29, 2024
Advertisement

पेरिस में राफेल से पैदा हुए 'सोनिक बूम' के धमाके जैसी आवाज से पूरे शहर में मचा हड़कंप

फ्रांस की राजधानी पेरिस में उस समय हड़कंप मच गया जब एक बड़े धमाके की आवाज शहर में कई किलोमीटर के इलाके में सुनी गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 30, 2020 19:20 IST
Paris Blast, Paris Sonic Boom, Paris Today Blast, Paris Blast Today- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL फ्रांस की राजधानी पेरिस में जो धमाके की आवाज सुनी गई, वह दरअसल फाइटर प्लेन के चलते हुआ सोनिक बूम था।

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में उस समय हड़कंप मच गया जब एक बड़े धमाके की आवाज शहर में कई किलोमीटर के इलाके में सुनी गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कथित तौर पर चश्मदीदों ने कहा कि उन्होंने बिल्डिंग को हिलते हुए महसूस किया। हालांकि बाद में मीडिया रिपोर्ट्स में पेरिस पुलिस के हवाले से बताया गया कि यह आवाज राफेल लड़ाकू विमानों द्वारा सोनिक बूम के चलते पैदा हुई थी। दरअसल, जब कोई चीज आवाज की रफ्तार से भी ज्यादा तेजी से हवा से गुजरती है तो विस्फोट जैसी आवाज पैदा होती है। इस आवाज को ही सोनिक बूम कहा जाता है। पेरिस की घटना में यह आवाज फ्रेंच एयरफोर्स के एक विमान के चलते पैदा हुई थी।

पेरिस में सोनिक बूम से क्यों हुई इतनी दहशत

पेरिस में सोनिक बूम से लोगों में दहशत मच गई क्योंकि हाल ही में मशहूर एफिल टॉवर को उड़ाने की धमकी मिली थी। इसके अलावा पत्रिका शार्ली हेब्दो के पुराने दफ्तर के पास एक शख्स ने पिछले सप्ताह चाकूबाजी की घटना को अंजाम दिया था। इन दोनों ही वजहों से पेरिस के लोगों को किसी आतंकी हमले की आशंका सता रही थी। व्यंग्य पत्रिका ‘शार्ली हेब्दो’ के पेरिस में पुराने कार्यालय के बाहर चाकू से हमला करने के मामले में संदिग्ध हमलावर समेत सात लोगों को शनिवार को हिरासत में लिया गया। इस घटना में दो लोग घायल हो गए थे।

एफिल टावर को उड़ाने की मिली थी धमकी
बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह फ्रांस की पेरिस पुलिस ने बम हमले की धमकी के बाद एफिल टॉवर के आसपास के क्षेत्र को अवरुद्ध कर दिया था। सीन नदी से ट्रोकाडेरो प्लाजा तक टॉवर के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि फोन पर बम हमले की धमकी के बाद यह सुरक्षा अभियान शुरू किया गया है। एफिल टॉवर प्रबंधन ने इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement