Friday, April 19, 2024
Advertisement

जी7 से खुद को अलग रखने के ट्रंप के फैसला निराशाजनक: मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जी7 देशों के सम्मेलन के संयुक्त बयान से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खुद को अलग रखने के फैसले को निराशाजनक बताया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 11, 2018 8:39 IST
angela Merkel- India TV Hindi
angela Merkel

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जी7 देशों के सम्मेलन के संयुक्त बयान से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खुद को अलग रखने के फैसले को निराशाजनक बताया है। मर्केल ने स्थानीय मीडिया को बताया, "हमने प्रमुख मुद्दों पर गंभीरता से बात की। हमारे बीच सहमति बनी और फिर राष्ट्रपति ट्रंप ने जिस तरह से एक ट्वीट के जरिए अपना सहयोग वापस ले लिया, वह बेहद निराशाजनक रहा।" (SCO समिट: भारत ने OBOR पर चीन को अकेले दिया झटका, PM मोदी ने नहीं किया समर्थन )

मर्केल ने कहा कि यूरोप को अपना भाग्य अपने हाथ में लेना पड़ेगा। अमेरिका के साथ मौजूदा व्यापार विवाद पर मर्केल ने यूरोपीय देशों से एकजुट बने रहने और अपने प्रयासों को जारी रखने का आह्वान किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्यापार और उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) जैसे मुद्दों पर कनाडा के साथ तनाव के बीच शनिवार को जी7 सम्मलेन से सिंगापुर के लिए रवाना हो गए जहां वह 12 जून को उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे।

ट्रंप जी7 सम्मलेन से समय से पहले ही प्रस्थान कर लिया। समाचार एजेंसी 'एफे' के मुताबिक, राष्ट्रपति के साथ सिंगापुर के लिए रवाना हुए उनके प्रतिनिधिमंडल में व्हाइट हाउस के स्टाफ प्रमुख जॉन केली और ट्रंप के आर्थिक सलाहकार जॉन बोल्टन शामिल हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement