Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

फ्रांस में दिव्यांगों के हॉलिडे होम में आग, 11 लोगों की मौत, लर्निंग डिसेबिलिटी से थे पीड़ित

फ्रांस मे आग लगने की खबर है। यह आग एक हॉलिडे होम में लगी। इस हादसे में 11 लोगों की जलने से मौत हुई है। इस संबंध में राष्ट्रपति ​इमानुएल मैक्रों ने शोक जताया है। भीषण आग के दौरान 17 लोगों को बाहर निकाला गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 10, 2023 8:15 IST
फ्रांस में दिव्यांगों के हॉलिडे होम में आग, 11 लोगों की मौत, लर्निंग डिसेबिलिटी से थे पीड़ित- India TV Hindi
Image Source : AP फ्रांस में दिव्यांगों के हॉलिडे होम में आग, 11 लोगों की मौत, लर्निंग डिसेबिलिटी से थे पीड़ित

France Fire: फ्रांस में एक हॉलिडे होम में लगी आग में 11 लोगों की मौत हो गई है. यह सभी लोग लर्निंग डिसेबिलिटी से पीड़ित थे। आग की सूचना मिलते ही करीब 80 दमकल कर्मियों को हॉलीडे होम भेजा गया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। आग बुझाई जा चुकी है लेकिन दो लोग अब भी लापता हैं। स्थानीय अधिकारियों को उनकी भी मौत की आशंका है।

आग के दौरान 17 लोगों को निकाला गया

फ्रांस में दिव्यांगजनों के एक विश्राम गृह में बुधवार को आग लग गई। इस हादसे में जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई। बचाव अभियान के प्रमुख ने यह जानकारी दी। फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने ट्वीट संदेश में कहा कि वह घटनास्थल के लिए गई हैं। हौट-राइन क्षेत्र के स्थानीय प्रशासन ने कहा कि विंटज़ेनहेम शहर में दिव्यांगजनों के विश्राम गृह में करीब साढ़े छह बजे आग लग गई, जिसके बाद 17 लोगों को वहां से निकाला गया। इनमें गंभीर रूप से घायल एक शख्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

राष्ट्रपति मैक्रों ने जताया दुख, दिया यह संदेश

फ्रांस के अग्निशमन विभाग ने दमकल की चार गाड़ियों के साथ 76 कर्मियों को मौके पर तैनात किया गया, जिन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने घटना पर एक ट्वीट में कहा, ‘इस हादसे के मद्देनजर मेरी संवेदनाएं मृतकों, घायलों और उनके परिवारों के साथ हैं। हमारे सुरक्षा बलों और आपातकालीन सेवाओं को धन्यवाद।’

उत्तरी अल्जीरिया में भी लगी थी भीषण आग

इससे पहले उत्तरी अल्जीरिया के जंगलों और पर्वतीय इलाकों में लगी आग भी भीषण रही है। इस आग ने आसपास स्थित गांवों और शहरों में को भी चपेट में ले लिया। इस आग में तक कम से कम 34 लोगों की मौत हो गयी, जिनमें से 23 की मौत तटीय बेजाइया क्षेत्र में हुई। दैनिक समाचार पत्र ‘अल वाटन’ की खबर के अनुसार, गृह मंत्रालय ने कहा कि आग पर 80 फीसदी आग पर काबू पाया जा चुका है। रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि आग से सबसे अधिक प्रभावित बेजाइया में मारे गए लोगों में 10 सैनिक शामिल हैं जो एक बचाव अभियान के दौरान आग की चपेट में आ गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement