Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जंग के बाद रूस ने यूक्रेन पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन अटैक, राजधानी कीव पर 5 घंटे तक लगातार हमले

कीव दिवस के आयोजन की तैयारियों के बीच रविवार तड़के यूक्रेन की राजधानी युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे बड़े ड्रोन हमले का शिकार हुई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 28, 2023 21:37 IST
जंग के बाद रूस ने यूक्रेन पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन अटैक, राजधानी कीव पर 5 घंटे तक लगातार हमल- India TV Hindi
Image Source : FILE जंग के बाद रूस ने यूक्रेन पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन अटैक, राजधानी कीव पर 5 घंटे तक लगातार हमले

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। रूस पूरी ताकत से यूक्रेन के शहरों पर बम बरसा रहा है। इस जंग को जीतने की रूस की कोशिश में यूक्रेन हर बार अड़ंगा लगा देता है। इसी बीच आज रविवार को रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर जंग शुरू होने के बाद अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। कीव दिवस के आयोजन की तैयारियों के बीच रविवार तड़के यूक्रेन की राजधानी युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे बड़े ड्रोन हमले का शिकार हुई। 

यूक्रेन ने नष्ट किए 40 से अधिक ड्रोन

हमले में कम से कम एक व्यक्ति मारा गया। यूक्रेन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी सेर्ही पोपको ने कहा कि रूस ने शनिवार रात ईरान में बने ‘शहीद’ ड्रोन से शहर पर सबसे बड़ा हमला किया। यह हमला पांच घंटे से अधिक समय तक जारी रहा, जिस दौरान यूक्रेन की हवाई रक्षा प्रणाली ने कथित तौर पर 40 से अधिक ड्रोन को नष्ट कर दिया। कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने बताया कि 7 मंजिला गैर-आवासीय इमारत पर ड्रोन का मलबा गिरने और आग लगने से 41 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि घटना में घायल हुई 35 वर्षीय एक महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि शनिवार रात देशभर में ‘शहीद’ ड्रोन से इतने हमले किए गए, जितने इससे पहले कभी नहीं हुए थे। उसने दावा किया कि रूसी सेना द्वारा दागे गए 54 ड्रोन में से 52 को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा मार गिराया गया। खारकीव प्रांत में क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि दो अलग-अलग हमलों में 61 वर्षीय एक महिला और 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई।

कीव दिवस की तैयारियों के बीच किए गए हमले

कीव दिवस यूक्रेन की राजधानी का आधिकारिक स्थापना दिवस है। इस दिन को आमतौर पर संगीत कार्यक्रम, सड़कों पर मेले, प्रदर्शनियों और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष, शहर की 1,541वीं वर्षगांठ के लिए सीमित स्तर पर उत्सव की योजना बनाई गई है। सैन्य अधिकारी पोपको ने कहा, ‘आज, दुश्मन ने अपने घातक ड्रोन की मदद से कीव के लोगों को कीव दिवस की बधाई देने का फैसला किया है।’ रूस के दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने इल्स्की तेल रिफाइनरी की ओर दागे गए कई ड्रोन को नष्ट कर दिया। 

अमेरिकन पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम की बदौलत नाकाम हुए ड्रोन हमले

अमेरिका निर्मित पेट्रियट मिसाइल समेत पश्चिमी देशों से मिली वायु रक्षा प्रणाली के कारण कीव हमलों को नाकाम करने में सफल रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में लड़ाई के अलावा दोनों पक्ष लंबी दूरी की मिसाइल के जरिये एक-दूसरे को निशाना बना रहे हैं। पिछले साल फरवरी में रूस द्वारा हमलों की शुरुआत के बाद से नियमित अंतराल पर रूसी सीमा से सटे क्षेत्रों में ड्रोन हमले होते रहे हैं। पिछले महीने ऐसे हमलों की संख्या बढ़ गई। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement