Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अलर्ट रहें ! कोविड संक्रमण के बाद कुछ ही घंटों में फैल सकता है ओमिक्रॉन

संक्रमण की तीव्रता के कारण तीन से चार दिनों में नहीं बल्कि लोग कुछ ही घंटों में कोविड से संक्रमित हो सकते हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2022 8:13 IST
अलर्ट रहें ! कोविड संक्रमण के बाद कुछ ही घंटों में फैल सकता है ओमिक्रॉन - India TV Hindi
Image Source : AP अलर्ट रहें ! कोविड संक्रमण के बाद कुछ ही घंटों में फैल सकता है ओमिक्रॉन 

Highlights

  • ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेजी से फैलता है
  • ओमिक्रॉन अब तक यह 120 से अधिक देशों में फैल चुका है

मॉस्को: एक विशेषज्ञ के मुताबिक, ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा संक्रमित व्यक्ति से कुछ ही घंटों में वायरस फैल सकता है। दूसरी ओर, तीन से चार दिनों में कोविड महामारी ने तेजी पकड़ी है। यह जानकारी टास समाचार एजेंसी ने वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी की येकातेरिनबर्ग शाखा के प्रमुख अलेक्जेंडर सेम्योनोव के हवाले से दी। उन्होंने रोसिया-1 टेलीविजन चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा, सबसे दुखद बात यह है कि, संक्रमण की तीव्रता के कारण तीन से चार दिनों में नहीं बल्कि लोग कुछ ही घंटों में कोविड से संक्रमित हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा, ओमिक्रॉन लगभग एक सप्ताह में ठीक हो जाता है।

हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेजी से फैलता है। 26 नवंबर को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले बी.1.1.1.529 वेरिएंट को ओमिक्रॉन नाम दिया है। अब तक यह 120 से अधिक देशों में फैल चुका है, डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा ओमिक्रॉन घातक बताया गया है।

उधर रूस में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के चलते महामारी के मामलों में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि के बीच राजधानी मॉस्को में क्लिनिक अब 12-17 आयु वर्ग के बच्चों के लिए देश में विकसित कोविड रोधी टीके स्पूतनिक एम की पेशकश कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह टीका 12-17 आयु वर्ग के बच्चों के लिए पिछले सप्ताह रूस के कई क्षेत्रों में उपलब्ध हो गया और अब मॉस्को में 13 क्लिनिक संबंधित आयु समूह के बच्चों के लिए इसकी पेशकश कर रहे हैं। 

रूस में बच्चों का कोविड रोधी टीकाकरण ऐसे समय हो रहा है जब देश में रिकॉर्ड संख्या में महामारी के मामले सामने आ रहे हैं। देश में सोमवार को संक्रमण के 1, 24,070 नए मामले सामने आए जबकि इससे एक दिन पहले 1,21,228 मामले सामने आए थे। 

इनपुट-एजेंसी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement