Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Britain PM Race: पीएम की रेस में सुनक ने लिज ट्रस के साथ कम किया गैप, सर्वे में किया गया दावा

Britain PM Race: ब्रिटेन के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक देश का अगला प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में अपनी प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज़ ट्रस के साथ अंतर को कम कर रहे हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: August 02, 2022 23:32 IST
Rishi Sunak and Liz Truss(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : AP Rishi Sunak and Liz Truss(File Photo)

Highlights

  • इतालवी कंपनी ‘टेक्ने’ द्वारा एक निजी क्लाइंट के लिए किया गया सर्वे
  • नए सर्वे के अनुसार दोनों के बीच अंतर अब केवल पांच प्वाइंट का रह गया
  • सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक सुनक को 43 प्रतिशत, ट्रस को 48 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला

Britain PM Race: ब्रिटेन के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक देश का अगला प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में अपनी प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज़ ट्रस के साथ अंतर को कम कर रहे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ किए गए एक नए सर्वे के अनुसार दोनों के बीच अंतर अब केवल पांच प्वाइंट का रह गया है। इतालवी कंपनी ‘टेक्ने’ द्वारा एक निजी क्लाइंट के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के 807 सदस्यों को शामिल करते हुए पिछले सप्ताह किए गए एक सर्वे किया गया था। इसमें मंगलवार को पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और टोरी पार्टी के नेता पद के लिए दौड़ में सुनक को 43 प्रतिशत, ट्रस को 48 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला, जबकि 9 प्रतिशत अनिर्णीत थे। 

पिछले सर्वे के बिल्कुल विपरीत रिजल्ट है नए सर्वे का 

खबर के मुताबिक यह पिछले महीने नॉकआउट राउंड के अंत में किए गए यूगव सर्वे के ठीक विपरीत है, जिसमें यह बात सामने आई थी कि 42 वर्षीय सुनक के मुकाबले ट्रस को 24 अंकों की बढ़त हासिल है। समाचार पत्र 'द टाइम्स' ने सुनक की प्रचार टीम के एक सूत्र के हवाले से कहा, ‘‘वास्तव में हमें ऐसा महसूस नहीं हो रहा कि लिज़ ट्रस उस तरह की बेहतर स्थिति में हैं, जैसा कि सर्वेक्षण में संकेत दिया गया है। वह (सुनक) जहां भी जाते हैं, उन्हें वास्तव में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और बहुत सारे लोग अभी भी अपना मन बना रहे हैं। लिज का समर्थन बहुत नरम लगता है।’’ 

"संभव है कि दौड़ अनुमान से अधिक करीब हो"

सर्वे में टोरी (कंजर्वेटिव पार्टी के) के सदस्यों से दो ‘फाइनलिस्ट’ और उनकी नीति योजनाओं पर विचार पूछे गए थे। यह पाया गया कि ज्यादातर मुद्दों पर 47 वर्षीय ट्रस पार्टी सदस्यों और मतदाताओं में सुनक से आगे थीं। चुनाव विशेषज्ञ सर जॉन कर्टिस ने कहा कि यह संभव है कि दौड़ अनुमान से अधिक करीब हो। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement