Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने की थी चीन की आलोचना, अब इन्हें मांगनी पड़ी माफी

Bloomberg Apologizes for Criticizing China: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा चीन की आलोचना किए जाने के एक मामले में अरबपति फाइनेंसर माइक ब्लूमबर्ग को माफी मांगनी पड़ गई है। दरअसल चीन की आलोचना करने पर पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन की कुछ लोगों ने शिकायत कर दी थी। इस कार्यक्रम को ब्लूमबर्ग ने कराया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 19, 2022 12:59 IST
ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

Bloomberg Apologizes for Criticizing China: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा चीन की आलोचना किए जाने के एक मामले में अरबपति फाइनेंसर माइक ब्लूमबर्ग को माफी मांगनी पड़ गई है। दरअसल चीन की आलोचना करने पर पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन की कुछ लोगों ने शिकायत कर दी थी। इस कार्यक्रम को ब्लूमबर्ग ने कराया था। इसलिए आयोजक होने के नाते ब्लूमबर्ग को भरी सभा में इसके लिए माफी मांगने पर मजबूर होना पड़ा।  

इस सप्ताह सिंगापुर में एक प्रमुख एशियाई व्यापार कार्यक्रम में सैकड़ों मेहमानों के सामने ब्लूमबर्ग ने माफी मांग ली है। दि गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर में मंगलवार को ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम में रात का भोजन करने के बाद पूर्व पीएम जॉनसन ने चीन को लगभग 500 एशियाई व्यापारियों, निवेशकों और राजनयिकों के लिए 'जबरदस्ती निरंकुशता के रूप में वर्णित किया था। इसमें बीजिंग के मानवाधिकार रिकॉर्ड और ताइवान के प्रति दृष्टिकोण से लेकर रूस से निकटता पर उन्होंने चिंता व्यक्त की थी। जबकि इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे अधिकांश एशियाई देश जो चीन के प्रति अनुकूल झुकाव रखते और उस देश के मजबूत आर्थिक व राजनयिक साझेदारी का संबंध भी रखते हैं, ने इसका विरोध कर दिया। इसके बाद आयोजक ब्लूमबर्ग ने इस टिप्पणी से आहत होने वालों से माफी मांग ली।

ऋषि सुनक को सचेत करने वाली थी टिप्पणी

पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली सरकार को सचेत करने वाली और रूढ़िवादी सांसदों के बीच अपने स्वयं के समर्थन को मजबूत करने वाली टिप्पणी की थी। इसमें जॉनसन ने यह भी घोषणा की थी कि वह ब्रिटिश राजनीति की अग्रिम पंक्ति से 'अस्थायी अंतराल' ले रहे थे, यह सुझाव देते हुए कि वह अभी भी सत्ता में लौटने की महत्वाकांक्षा रखते हैं। दि गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार ब्लूमबर्ग ने ही जॉनसन को आमंत्रित किया था और जिसका संगठन सिंगापुर सरकार के साथ साझेदारी में कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा था। इसलिए उन्होंने गुरुवार को सम्मेलन में स्वीकार किया कि पूर्व नेता की टिप्पणी से कुछ उपस्थित लोगों का 'अपमान' हो सकता है। इसलिए मैं सबसे माफी मांग रहा  हूं। हालांकि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर और जॉनसन के दोस्त ने स्पष्ट किया कि वे 'उनके विचार और केवल उनके विचार थे'।  उन्होंने कहा, "आप में से जो स्पीकर की बातों से परेशान और चिंतित थे, मैं उनसे माफी मांगता हूं।"

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement