Friday, May 10, 2024
Advertisement

'भारतीय जहां भी जाते हैं 'मिनी इंडिया' बना देते हैं', फ्रांस में भारतवंशियों से बोले पीएम मोदी

पूरी तरह खचाखच भरे सभागार में पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत 'भारत माता की जय' से की। पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों का यह स्नेह आत्मीयता की अद्भुत धारा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 14, 2023 6:42 IST
Narendra Modi, Modi In France- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

PM Modi France Visit: पीएम मोदी फ्रांस में ला सीन म्यूजिकेल कला केंद्र में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान खचाखच भरे सभागार में 'भारत माता की जय' के नारे लगे। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि 'देश से इतनी दूर भारत माता की जय का आह्वान सुनता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे घर आ गया। पीएम मोदी ने आमंत्रित करने पर फ्रांस के राष्ट्रपति और वहां की जनता का आभार जताया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि 'आज दिन में फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न मेरी अगवानी करने आई। कल मैं बैस्टिल डे परेड का साक्षी बनूंगा। कल राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात करूंगा। ये भारत और फ्रांस की अटूट दोस्ती का रिफ्लेक्शन है। 

'भारत की ताकत और भूमिका तेजी से बदल रही'

पीएम मोदी ने आमंत्रित करने पर फ्रांस के राष्ट्रपति और वहां की जनता का आभार जताया। पीएम मोदी ने आगे कहा, 'दुनिया नयी व्यवस्था और नये दौर की ओर बढ़ रही है, भारत की ताकत और भूमिका बहुत तेजी से बदल रही है। लोगों का लोगों से संपर्क भारत-फ्रांस साझेदारी में सबसे मजबूत नींव है। भारत लोकतंत्र की जननी एवं विविधता का मॉडल है; ये हमारी एक बड़ी शक्ति है। दुनिया को यह विश्वास हो गया है कि भारत जल्दी ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश होगा।'

जी 20 सम्मेलन में दुनिया ने देखी भारत की ताकत

पीएम मोदी ने फ्रांस के नेशनल डे पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस बार मेरा फ्रांस आना विशेष है। भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत इस समय जी 20 का प्रेसिडेंट है। पहली बार किसी देश की प्रेसिडेंसी में ऐसा हो रहा है जब उस देश के कोने कोने में 200 से ज्यादा बैठकें हो रही हैं। पूरा जी 20 समूह भारत के सामर्थ्य को देख रहा है, उससे मंत्रमुग्ध है। 

आपसी विश्वास भारत और फ्रांस की दोस्ती का मजबूत आधार

पीएम मोदी ने कहा कि सत्य एक ही है उसे व्यक्त करने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं। भारत कहता है कि जो आत्मीयता हम अपने लिए दिखाते हैं, वही हमें दूसरों को भी दिखानी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि 'वसुधैव कुटुंबकम' यानी पूरा विश्व एक परिवार है। इसी भावना को लेकर एक बेहतर समाज और दुनिया का निर्माण कर सकते हैं। इसी भावना के साथ भारत और फ्रांस 21वीं सदी की परेशानियों से निपट रहे हैं। ऐसे में भारत और फ्रांस की पार्टनरशिप बढ़ रही है। इसे कौन मजबूत कर रहा है? ये सब आप लोग मजबूत कर रहे हैं। हमारा पीपुल टू पीपुल कनेक्ट दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास इस साझेदारी का मजबूत आधार है। 

फ्रांस से ज्यादा फुटबॉलर एम बापे के फैंस भारत में

पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांसीसी फुटबॉलर एम बापे के जितने फैंस फ्रांस में नहीं होंगे, उससे ज्यादा भारत में हैं। 

पंजाब रेजिमेंट का फ्रांस की नेशनल डे परेड में हिस्सा लेने का कनेक्शन बताया

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'फ्रांस और भारत के बारे कहने को मेरे पास बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि 2015 में फ्रांस आया था, तब मैंने यहां हजारों शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी थी। 100 साल पहले ये भारतीय सैनिक अपना कर्तव्य निभाते हुए फ्रांस की धरती पर शहीद हुए थे। तब जिन रेजिमेंट से उन जवानों ने यहां युद्ध में हिस्सा लिया, उन्हीं में से एक पंजाब रेजिमेंट कल यहां नेशनल डे परेड में हिस्सा लेने जा रही है। पूरे हिंदुस्तानियों को इस बात का गर्व होगा। उस समय निभाए इस समर्पण को इस धरती पर आज इतने गौरव और सम्मान से याद किया जा रहा है, थैंक यू फ्रांस।'

महात्मा गांधी ने फ्रांस के बारे में क्या कहा, पीएम मोदी ने बताया

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 'आज आप जो कर रहे हैं, उस कर्तव्य भाव को इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। साथियों, फ्रांस का गौरवगान करते हुए महात्मा गांधी ने कहा था कि लिबर्टी, इक्वलिटी एंड फ्रेटरनिटी। दुनिया को इन तीन शब्दों का अर्थ समझाने वाला देश फ्रांस है। 

भारत में 100 से ज्यादा बोलियां

पीएम मोदी ने कहा कि भारत मदर आफ डेमोक्रेसी और मॉडल आफ डायवर्सिटी है। पीएम मोदी ने कहा कि हर कुछ दूरी पर भारत में पानी का स्वाद बदल जाता है और बोलियां बदल जाती हैं। 100 से ज्यादा बोलियां हैं। इन बोलियों में हर रोज हजारों न्यूज पेपर छपा करते हैं। इनमें 900 से ज्यादा चैनलों पर विभिन्न भाषाओं में न्यूज ब्रॉडकास्ट होती हैें। 

पीएम मोदी ने बताया ​तमिल सबसे पुरानी भाषा

100 भाषाओं में करीब 400 रेडियो चैनल ब्रॉडकास्ट होते हैं। हमारे लिए ये गर्व की बात है कि भारत इस महान परंपरा को आज भी जीवंत बनाए हुए है। भारत के स्कूलों में भारत के अलग अलग कोनों में करीब करीब 100 भाषाएं पढ़ाई जाती हैं। बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल है।

42 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यूएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने 42 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। एक अन्य रिपोर्ट का हवाला देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में एक्स्ट्रीम पॉवर्टी खत्म होने की कगार पर है। यह दुनिया को संदेश है कि हालात बदल सकते हैं, गरीबी दूर हो सकती है।

भारत अब समस्याओं का कर रहा है स्थाई समाधान: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की धरती भी एक बड़े परिवर्तन का गवाह बन रही है। इसकी कमान भारत के युवाओं और बहन बेटियों के पास है। आज पूरा विश्व भारत के प्रति नई उम्मीद और नई आशा से भरा हुआ है। यह उम्मीद ठोस नतीजों में बदल रही है। इसकी एक अहम ताकत भारत का ह्यमन रिसोर्स है और यह संकल्पों से भरा हुआ है। ये भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ मजबूती से कदम बढ़ा रहा है। भारत अब समस्याओं का स्थाई समाधान कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा कण-कण और पल-पल देशवासियों के लिए है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में डिजिटल इंडिया और भारत में बढ़ती टेक्नोलॉजी के महत्व को कई उदाहरणों के साथ बताया। इस दौरान यहां उपस्थित भारतीय समुदाय के लोगों में गजब का उत्साह था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement