1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. इटली में बड़ा हादसा, अल्पाइन ग्लेशियर का हिस्सा टूटा, कई लोगों की मौत

Italy News: इटली में हादसा, अल्पाइन ग्लेशियर का एक बड़ा हिस्सा टूटने से 5 लोगों की मौत, कई घायल

Italy News: बर्फ और चट्टानों के मलबे की चपेट में आने से छह लोग हताहत हुए हैं, लेकिन मृतकों की संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है। 

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 03, 2022 23:19 IST
Alpine glacier collapse- India TV Hindi News
Image Source : AP Alpine glacier collapse

Highlights

  • चपेट में आने से आठ लोग हुए घायल
  • 18 लोग बर्फ-चट्टानों के मलबे के बीच फंसे
  • ग्लेशियर टूटने की वजह गर्मी भी हो सकती है

Italy News: इटली में अल्पाइन ग्लेशियर का एक बड़ा हिस्सा आज रविवार दोपहर को टूट कर नीचे गिर गया, जिसकी चपेट में आने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

हेलीकॉप्टर और खोजी कुत्तों की मदद 

इटली के एक सरकारी टेलीविजन चैनल के मुताबिक,  बर्फ और चट्टानों के मलबे की चपेट में आने से छह लोग हताहत हुए हैं, लेकिन मृतकों की संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है। यह भी पता नहीं चला है कि कितने लोग लापता हैं। नेशनल अल्पाइन एंड केव रेसक्यू कोर ने ट्वीट किया कि मरमोलाडा चोटी इलाके में जारी बचाव में पांच हेलीकॉप्टर और खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही। 

चपेट में आने से पांच लोगों की मौत 

आपात सेवा ने ट्वीट में कहा, "ग्लेशियर टूटने से इसकी चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई। घटना में आठ लोग घायल हुए जिनमें से दो की हालत गंभीर है।" वेनेटो क्षेत्र में स्थित एसयूईएम डिस्पैच सर्विस ने बताया कि 18 लोग बर्फ और चट्टानों के मलबे के बीच फंसे हैं, जिन्हें अल्पाइन रेसक्यू कोर के कर्मी निकालने में जुटे हैं। 

जून से इटली में पड़ रही भीषण गर्मी 

पूर्वी डोलोमाइट्स में मरमोलाडा सबसे ऊंची चोटी है, जिसकी ऊंचाई लगभग 11,000 फुट है। अल्पाइन बचाव सेवा के प्रवक्ता वाल्टर मिलान ने सरकारी टेलीविजन चैनल से कहा कि यह पता नहीं चल पाया है कि ग्लेशियर का बड़ा हिस्सा किन कारणों से टूटा। उन्होंने कहा कि जून से इटली भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। ग्लेशियर टूटने की वजह गर्मी भी हो सकती है। 

चीन: चाबा तूफान की चपेट में आई क्रेन, 27 लोग लापता

वहीं, दक्षिण चीन के ग्वांगडोंग प्रांत के तट पर चाबा तूफान की चपेट में आने के बाद एक क्रेन डूब गई और उसमें सवार कम से कम 27 लोगों के लापता होने की खबर है। प्रांतीय समुद्री खोज एवं बचाव केंद्र ने रविवार को यह जानकारी दी। बचाव के लिए भेजे गए 38 विमानों ने लापता लोगों की तलाश के लिए 14 चक्कर लगाए हैं। 

यांगजियांग शहर के पास चाबा तूफान से बचाव करते समय इसकी लंगर की चेन टूट गई थी और निगरानी प्रणाली के माध्यम से क्रेन को खतरे में पाया गया था। इसके बाद शनिवार को क्रेन पानी में डूब गई। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने बचाव केंद्र के हवाले से कहा कि तीन लोगों को बचाया गया और 27 अन्य पानी में गिर गए और लापता हो गए। साल के तीसरे तूफान चाबा ने शनिवार को ग्वांगडोंग के माओमिंग शहर के तटीय इलाके में दस्तक दी। हालांकि, लापता लोगों के लिए खोज और बचाव के प्रयास अब भी जारी है। 

Latest World News

>independence-day-2022