Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कनाडा में इस वजह से हादसे का शिकार हुआ विमान, 6 लोगों की दर्दनाक मौत

कनाडा में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार 6 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि हवाई नियंत्रण यातायात से संपर्क टूटने के बाद यह हादसा हुआ। मगर अब एक जांच टीम इस बात की पड़ताल के लिए गठित की गई है कि संपर्क किस वजह से टूटा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 24, 2024 14:52 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

कनाडा में एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 6 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को कनाडा के सुदूर उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में फोर्ट स्मिथ के पास एक खदान में श्रमिकों को ले जा रहा छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 6 लोग सवार थे। उन सभी 6 लोगों की हादसे में 0मौत हो गई। विमान खनन कंपनी रियो टिंटो की डियाविक हीरा खदान की ओर जा रहा था। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 8:50 बजे (स्थानीय समय) फोर्ट स्मिथ के पास उड़ान भरने के बाद अचानक इसका हवाई यातायात नियंत्रण से संपर्क टूट गया। फिर इसे स्लेव नदी के पास दुर्घटनाग्रस्त स्थिति में पाया गया।

विमान के पंजीकृत मालिक नॉर्थवेस्टर्न एयर लीज ने कहा कि उसके बेड़े में दो प्रकार के ब्रिटिश एयरोस्पेस जेटस्ट्रीम मॉडल हैं। दोनों की क्षमता 19 यात्रियों की है। रियो टिंटो के मुख्य कार्यकारी जैकब स्टॉशोल्म ने कहा कि दुर्घटना से कंपनी तबाह हो गई है। स्टॉशोल्म ने कहा, "हम अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और यह पता लगाने के लिए उनके प्रयासों से किसी भी तरह से मदद करेंगे कि वास्तव में क्या हुआ था।" कैनेडियन सशस्त्र बलों के एक सार्वजनिक मामलों के अधिकारी मैक्सिम क्लिच ने रॉयटर्स के हवाले से कहा कि बचाव और खोज अभियान के लिए रॉयल कैनेडियन वायु सेना के तीन स्क्वाड्रन को घटनास्थल पर भेजा गया था। नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज प्रीमियर आरजे सिम्पसन ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

जांच के लिए टीम गठित

 रॉयटर्स के मुताबिक, नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज के मुख्य कोरोनर गार्थ एगेनबर्गर ने मौतों की पुष्टि की, लेकिन कहा कि जब तक परिवार के सदस्यों को सूचित नहीं किया जाता तब तक अधिकारी अधिक जानकारी नहीं देंगे। कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने कहा कि दुर्घटना की जांच के लिए जांचकर्ताओं की एक टीम को घटनास्थल पर भेजा गया था। टीम ने हादसे की वजह की पड़ताल शुरू कर दी है। यह हादसा उस घटना के एक दिन बाद हुआ जब पड़ोसी ब्रिटिश कोलंबिया में उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

यह भी पढ़ें

ये है दुनिया का सबसे छोटा द्वीप देश, रहते हैं सिर्फ 12 हजार लोग

हिंद महासागर और लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमले का भारत ने UN में उठाया मुद्दा, समुद्री सुरक्षा पर कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement