Friday, March 29, 2024
Advertisement

रूसी हमलों से त्रस्त यूक्रेन, 60 लाख घरों में छाया अंधेरा, पानी की किल्लत समेत तमाम परेशानियों से जूझ रहे लोग

Ukraine Russia War: रूस के हमलों के कारण यूक्रेन के लाखों घरों में बिजली नहीं आ रही है। यहां रूसी हमलों में महत्वपूर्ण बिजली बुनियादी ढांचे को प्रभावित हो रहे हैं। इसके लिए समाधान निकाले जा रहे हैं।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 01, 2022 14:43 IST
यूक्रेन के लाखों घरों की बिजली गई- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के लाखों घरों की बिजली गई

युद्धग्रस्त यूक्रेन में लगभग 6 मिलियन यानी 60 लाख घरों में बिजली नहीं है। रूसी हमले महत्वपूर्ण बिजली बुनियादी ढांचे को प्रभावित कर रहे हैं। यह जानकारी युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने दी है। उन्होंने बुधवार शाम राष्ट्र के नाम अपने रात्रिकालीन संबोधन में यह टिप्पणी की। राष्ट्रपति ने कहा, "ऊर्जा कर्मचारी और उपयोगिता कार्यकर्ता, हमारी सभी सेवाएं सिस्टम को स्थिर करने और लोगों को लंबे समय तक अधिक ऊर्जा देने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोग समझें कि कब और कितने समय तक वे बिना बिजली के रहेंगे।"

कीव के अलावा, कुछ अन्य प्रभावित क्षेत्रों में विनित्सिया, लविव, ओडेसा, खमेलनित्सकी और चकार्सी हैं। जेलेंस्की ने कहा, "लोगों को जानने का अधिकार है। और जहां तक संभव है जीवन स्थिर करने की जरूरत है। लोग देखते हैं कि पड़ोस के घरों में या आस-पास की सड़कों पर, किसी कारण से, बिजली को लेकर नियम अलग हैं। और वहां न्याय और स्पष्टता होनी चाहिए।" राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि उन्होंने बुधवार को ऊर्जा और संचार के मुद्दों पर एक बैठक की।

तैयार किए जा रहे नए समाधान 

उन्होंने आगे कहा, "हम अपने सिस्टम की रक्षा के लिए पहले से ही किए गए परिणामों को रिकॉर्ड करते हैं। हम नए समाधान तैयार कर रहे हैं। हम रूस के लिए यूक्रेन के आंतरिक जीवन में हेरफेर करने के किसी भी अवसर को रोकने के लिए नए समाधान भी तैयार कर रहे हैं। हम नियत समय में विवरण प्रदान करेंगे।" 23 नवंबर को बड़े पैमाने पर रूसी मिसाइल हमले के चलते सभी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और अधिकांश तापीय और पनबिजली संयंत्रों में अस्थायी बिजली कटौती हुई, जबकि बिजली संचरण सुविधाओं को भी नुकसान पहुंचा है।

पानी की आपूर्ति भी हो रही बाधित

व्यापक बिजली आउटेज के कारण घरों में पानी और गर्मी की आपूर्ति भी बाधित हुई। जारी रूसी हमलों ने यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली का लगभग आधा हिस्सा क्षतिग्रस्त कर दिया है और सर्दियों के लिए तापमान में गिरावट के कारण लाखों लोग बिना बिजली के जी रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement