Friday, May 10, 2024
Advertisement

वैगनर चीफ येवेगनी प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने किया बड़ा खुलासा, जानिए क्या कही बात?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर चीफ येवेगनी प्रिगोझन और उनके चालक दल के सदस्यों के बारे में बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि प्रिगोझिन और उनके चालक दल के अवशेषों में विस्फोटक निशान पाए गए थे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 06, 2023 7:22 IST
प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने किया बड़ा खुलासा- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने किया बड़ा खुलासा

urin on Yevgeny Prigozhin: रूस के ​राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि अगस्त में रूसी भाड़े के सैन्य संगठन वैगनर ग्रुप के सेना प्रमुख येवेगनी प्रिगोझिन के विमान दुर्घटना में मारे जाने के बाद उनके शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए हैं। पुतिन ने कहा कि प्लेन हादसे की जांच कर रहे विशेषज्ञों को ऐसा कोई इंडिकेशन नहीं मिला, विमान को बाहरी प्रभाव का सामना करना पड़ा हो। वैगनर ग्रुप के मुखिया प्रिगोझिन सहित प्लेन में सवार सभी 10 लोगों की विमान हादसे में मौत हो गई थी। पुतिन ने कहा कि जांच अभी भी जारी है। हालांकि पुतिन ने यह नहीं बताया कि दुर्घटना का कारण क्या था? फिर भी उनके बयान से यह इंडिकेशन मिलता है कि विमान को एक आकस्मिक ग्रेनेड विस्फोटक के कारण गिरा दिया गया था। 

गौरतलब है कि रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहे एक प्लेन के हादसे में प्रिगोझिन की मौत हुई। इससे पहले रूस में राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ हुई बगावत के बाद प्रिगोझिन को देश से बाहर निकाल दिया गया था। जून महीने में पुतिन के खिलाफ असफल बगावत करने के बाद से ही वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के हत्या की अटकलें लगाई जा रही थी। रूस के पड़ोसी देश बेलारूस ने प्रिगोझिन को शरण देने की बात कही थी। 

कैसे हुई थी मौत?

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मॉस्को के पास एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार 10 लोगों की मौत हो गई। वैगनर ग्रुप के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन भी इनमें से एक थे। वैगनर ग्रुप से जुड़े टेलीग्राम चैनल ग्रे जोन ने बताया था कि जेट को मॉस्को के उत्तर में हवाई सुरक्षा द्वारा मार गिराया गया। रूस की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने इस बात की पुष्टि कर दी थी कि क्रैश हुए प्लेन में येवगेनी प्रिगोझिन सवार था।

प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने कही थी ये बात

येवेगनी प्रिगोझिन कभी रूस के राष्ट्रपति पुतिन का काफी वफादार था। वह उनका खानसामा था। लेकिन समय के साथ दूरी बढ़ती गई। पुतिन और प्रिगोझिन के बीच अदावत तब शुरू हुई, जब प्रिगोझिन ने अपने वैगनर ग्रुप के साथ मिलकर रूस के राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ बगावत कर दी। वह मास्को की ओर हमले के लिए निकल पड़ा था। लेकिन बाद में वह पलट गया। कुछ समय बाद ही विमान हादसे में येवेगनी प्रिगोझिन की मौत की खबर आई। प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने कहा था कि 'वह टैलेंटेड था, लेकिन गलती कर गया।'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement