Rishi Sunak: क्या ब्रिटेन के अगले पीएम होने जा रहे हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक, वीडियो जारी कर कही ये बड़ी बात

Rishi Sunak: ऋषि सुनक ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि मैं कंज़र्वेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं। आइए मिल कर विश्वास बहाल करें, अर्थव्यवस्था का पुननिर्माण करें और देश को फिर से जोड़ें।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 09, 2022 7:40 IST
Rishi Sunak- India TV Hindi News
Image Source : PTI Rishi Sunak

Highlights

  • ऋषि सुनक ने वीडियो जारी कर कही ये बड़ी बात
  • क्या भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले पीएम
  • ट्विटर पर लिखा मैं आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं

Rishi Sunak: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद अब प्रधानमंत्री की रेस में कई दावेदार आ गए हैं। हालांकि, इन सब में सबसे आगे चल रहे हैं हाल ही में बोरिस जॉनसन सरकार से इस्तीफा देने वाले वित्त मंत्री ऋषि सुनक। ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भारतीय मूल के हैं, इस वजह से ब्रिटेन के पीएम की रेस में उनका नाम आगे आने से भारत में भी खुशी की लहर है।

इस बात को पुख्ता करता है ऋषि सुनक का एक ट्वीट जो उन्होंने कल रात ही किया था। अपने ट्वीट में एक वीडियो जारी करते हुए ऋषि सुनक ने लिखा, 'मैं कंज़र्वेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं। आइए मिल कर विश्वास बहाल करें, अर्थव्यवस्था का पुननिर्माण करें और देश को फिर से जोड़ें।

पिछले दिनों ही दिया था इस्तीफा

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने जॉनसन सरकार से पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने ट्वीट करते हुए कहा था, "जनता सरकार से यह उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से चले। आवाम चाहती है कि सरकार सक्षम और गंभीर तरीके से संचालित हो।

मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मिनिस्ट्रियल नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा मानना है कि यह मानक लड़ने लायक हैं और इसलिए में अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।"

कौन हैं ऋषि सुनक?

फिलहाल ऋषि सुनक ब्रिटेन के नागरिक हैं। ऋषि सुनक के माता-पिता मूलरूप से पंजाब के रहने वाले थे। ऋषि सुनक पंजाबी हिंदू परिवार से आते हैं। इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और माता का नाम उषा सुनक बताया जा रहा है। काफी पहले ही यशवीर और उषा के परिवार वाले विदेश चले गए थे। ऋषि के माता-पिता का जन्म भी विदेश में ही हुआ था। यह बात भले ही कम लोगों को पता होगी लेकिन ऋषि सुनक भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं। नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि की शादी हुई है। साल 2009 में दोनों की शादी हो चुकी है। इस हिसाब से भी देखा जाए तो ऋषि का भारत से एक गहरा नाता है। इनके दो बच्चे भी हैं।

Latest World News

navratri-2022