Sunday, May 19, 2024
Advertisement

यूक्रेन की राजधानी कीव से 150 किलोमीटर दूर चेर्निहाइव में रूस ने बरसाई मिसाइलें, 13 लोगों की मौत और 18 घायल

रूस ने यूक्रेन की राजधानी से 150 किलोमीटर दूर चेर्निहाइव में मिसाइलों से हमला कर दिया। इसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। साथ ही 18 लोग घायल हो गए हैं। रूस लगातार यूक्रेनी क्षेत्रों पर बढ़त बनाता जा रहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 17, 2024 19:13 IST
रूस ने किया यूक्रेन पर घातक मिसाइल हमला (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस ने किया यूक्रेन पर घातक मिसाइल हमला (फाइल)

कीव: रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक और घातक मिसाइल हमला किया है। यूक्रेन के स्थानीय अधिकारियों के अनुसार रूस की तरफ से दागी गई तीन मिसाइलें बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव में आठ मंजिला इमारत पर गिरीं, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं इमारत के परखच्चे उड़ गए। शहर के कार्यवाहक मेयर एलेक्जेंडर लोमाको ने बताया कि सुबह हुए हमले में कम से कम 18 लोग घायल हो गए, जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई की हालत गंभीर है।

यह हमला राजधानी कीव से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर में चेर्निहाइव में हुआ, जो कि रूस और बेलारूस की सीमा के पास स्थित है। इसकी आबादी लगभग 2,50,000 है। बता दें कि पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य साजो सामान मुहैया नहीं कराए जाने से रूस के खिलाफ युद्ध में उसकी स्थिति कमजोर पड़ती जा रही है। युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने के साथ रूस यूक्रेन में लगातार बढ़त बना रहा है। हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान, रूस युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर कोई प्रगति नहीं कर पाया।

यूक्रेन में गोला-बारूद और हथियारों की कमी

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि यूक्रेन में गोला-बारूद, सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों की कमी से रूस धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। यूक्रेन के लिए एक विषम तथ्य वाशिंगटन में उस सहायता पैकेज की मंजूरी का रुकना है जिसमें यूक्रेन के लिए लगभग 60 अरब अमेरिकी डॉलर शामिल हैं। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर माइक जॉनसन ने रविवार को कहा कि वह इस सप्ताह पैकेज को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। वाशिंगटन स्थित ‘थिंक टैंक’ इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर (आईएसडब्ल्यू) के अनुसार, यूक्रेन में सैन्य साजो सामान की तेजी से किल्लत हो रही है।

रूस यूक्रेन पर बना रहा बढ़त

आईएसडब्ल्यू ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता के प्रावधान में देरी के कारण रूस तेजी से बढ़त बना रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी सहायता के बिना यूक्रेन युद्ध के मैदान में ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकता। आईएसडब्ल्यू ने कहा कि यूक्रेन को अभी सबसे ज्यादा वायु रक्षा प्रणाली और तोपखाने की जरूरत है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि मास्को से लगभग 350 किलोमीटर पूर्व में मोर्दोविया क्षेत्र में एक यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया। यह जगह यूक्रेन की सीमा से 700 किलोमीटर दूर है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

UAE के अलावा ओमान से पाकिस्तान तक बारिश और बाढ़ का तांडव, 82 लोगों की मौत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement