Sunday, April 28, 2024
Advertisement

4 दिनों में यूक्रेन पर रूस ने किया तीसरा बड़ा हमला, मिसाइलों की बारिश से आया दहशत का जलजला

रूस ने यूक्रेन पर 4 दिनों में तीन बड़ा हमला करके पुतिन की रूस में बतौर राष्ट्रपति फिर से मजबूती से स्थापित होने का संकेत दे दिया है। ताजा हमले में रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर एक साथ दर्जनों मिसाइलों से हमला किया। इससे दहशत का जलजला मच गया। लोग अपनी जान बचाने को इधर-उधर भागने लगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 24, 2024 16:07 IST
यूक्रेन पर रूस का हमला (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन पर रूस का हमला (फाइल फोटो)

कीव: रूस में चुनाव के बाद 5वीं बार पुतिन के राष्ट्रपति बनते ही रूसी सेना जबरदस्त हमलावर मोड में आ गई है। रूसी सेना ने पिछले चार दिन में यूक्रेन पर तीसरा बड़ा मिसाइल हमला किया है। रूस ने एक साथ दर्जनों मिसाइलों से यूक्रेन के कई शहरों में तबाही मचा दी। इससे कई गगनचुंबी इमारतें खंडहर में बदल गई। ताबड़तोड़ हमले से यूक्रेन में हाहाकार मच गया। लोग अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित ठिकानों की ओर भागने लगे। अभी तक इस घातक मिसाइल हमले में यूक्रेन को कितना नुकसान हुआ है, इस बात की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। मगर बड़ा हमला होने की वजह से यूक्रेन को भारी नुकसान की आशंका जाहिर की गई है।

बता दें कि रूस ने यह हमला मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल में हमले के बाद किया है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कॉन्सर्ट पर हुए हमले में यूक्रेन का भी हाथ होने का आरोप लगाया है। इस हमले में रूस में 115 लोगों से ज्यादा मौतें हुई हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद पोलैंड की सेना ने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन में दागी गई मिसाइलों में से एक रविवार को उसके हवाई क्षेत्र में घुस गई। कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि रूस ने टीयू-95एमएस रणनीतिक बमवर्षकों से दागी गई क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि हमले रूस के सेराटोव क्षेत्र के एंगेल्स जिले से शुरू किए गए थे।

पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से नाटो में खलबली

रूस की ओर से यूक्रेन पर दागी गई मिसाइलों में से एक पोलैंड के हवाई क्षेत्र में गिर गई। इससे नाटो देशों में भी हलचल मच गई। कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख  ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में कोई जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य पोलैंड की ऑपरेशन कमान ने एक बयान में कहा कि पश्चिमी यूक्रेन के शहरों के खिलाफ रूस द्वारा दागी गई क्रूज मिसाइलों में से एक ने सुबह पोलैंड के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। बयान में कहा गया है कि पोलैंड के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाएं शुरू की गई हैं। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement