Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: जंग के सातवें दिन रूस की बमबारी से थर्राया यूक्रेन, देखें तबाही की तस्वीरें

रूस लगातार यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर रहा है। कीव के टीवी टॉवर पर रूसी सेना ने ताबड़तोड़ हमला कर दिया है। इस हमले में यूक्रेन के 5 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि रूसी विमानों ने हवाई हमले में यूक्रेन की राजधानी स्थित मुख्य टीवी टावर को निष्क्रिय कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 02, 2022 16:02 IST
Ukraine- India TV Hindi
Image Source : PTI Damaged gym following shelling in Kyiv, Ukraine

Highlights

  • खारकीव में हेलीकॉप्टर से घुसे रूसी सैनिक
  • कीव से खारकीव तक..सिर्फ बम-बारूद और गोले
  • कीव के टीवी टावर को मिसाइल से किया ध्वस्त

कीव: रूस और यूक्रेन की जंग का आज सबसे भीषण दिन है। जंग के सातवें दिन यूक्रेन के आंतरिक इलाकों में रूस की सेना तबाही मचा रही है। रूस एक ओर खारकीव में ग्राउंड ऑपरेशन कर रहा है तो वहीं उसके हवाई हमले भी जारी हैं। खारकीव के पुलिस हेडक्वार्टर पर रूस ने मिसाइल अटैक किया है। रूस की मिसाइल खारकीव पुलिस हेडक्वार्टर पर गिरी जिससे इमारत में आग लग गई। आज रूस ने खारकीव की रिहाइशी इमारत पर भी बम गिराया जिससे पूरी बिल्डिंग तबाह हो गई।

कीव के टीवी टावर को मिसाइल से किया ध्वस्त

रूस लगातार यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर रहा है। कीव के टीवी टॉवर पर रूसी सेना ने ताबड़तोड़ हमला कर दिया है। इस हमले में यूक्रेन के 5 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि रूसी विमानों ने हवाई हमले में यूक्रेन की राजधानी स्थित मुख्य टीवी टावर को निष्क्रिय कर दिया। इसके साथ ही कहा कि हमले में रिहायशी इमारतों को निशाना नहीं बनाया गया।

TV tower

Image Source : PTI
Russian troops fired on the TV tower

टीवी टावर पर हमले में 5 लोगों की गई जान
मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने हालांकि मंगलवार को किए गए हवाई हमले में मरने वालों की जानकारी नहीं दी और यह भी नहीं बताया कि करीब ही मौजूद हॉलोकॉस्ट पीड़ितों (द्वितीय विश्वयुद्ध में यहूदी नरसंहार) की याद में बने बाबी यार स्मारक को कितना नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि हमले का मकसद यूक्रेन के ‘सूचना आक्रमण’ की क्षमता को निष्क्रिय करना था। वहीं, यूक्रेन के राज्य आपात सेवा ने बताया कि इस हमले में पांच लोगों की मौत हुई है जबकि पांच अन्य घायल हुए हैं।

russia ukraine war

Image Source : PTI
russia ukraine war

कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं रूसी सेना
कीव पर कब्जे की जंग निर्णायक मोड़ पर आ गई है। 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैन्य काफिला कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं। वहीं वहीं दक्षिण-पूर्व से भी एक अन्य सैन्य काफिले की बढ़ने की खबर सामने आई है। यह सब तब हो रहा है, जब पुतिन की ओर से कीव छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।  

russia ukraine war

Image Source : PTI
russia ukraine war

रूसी टैंक ने यूक्रेनी नागरिक पर हमला किया
यूक्रेन में रूसी सैनिक लगातार हमला कर रहे हैं। इस बीच एक हैरान करने वाली तस्वीर आई है। यूक्रेन में एक शख्स हमले का वीडियो शूट कर रहा था इसी दौरान रूसी टैंक ने उस पर फायर कर दिया।

russia ukraine war

Image Source : PTI
russia ukraine war

बमबारी में मारे जा रहे लोग
रूस की सेना यूक्रेन के कई इलाकों में बमबारी कर रही है। ऐसे में न केवल यूक्रेन के लोगों की जान जा रही है बल्कि दूसरे देशों के भी कई नागरिक बमबारी का शिकार हो रहे हैं। रूस की कार्रवाई में एक भारतीय छात्र की भी मौत हो गई।

russia ukraine war

Image Source : PTI
russia ukraine war

छह दिन में मारे 6 हजार रूसी सैनिक- जेलेंस्की
वहीं, यूक्रेन पर गिर रहे बम-गोले के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया है। जेलेंस्की ने कहा कि आज पूरी दुनिया यूक्रेन की तारीफ कर रही है। हॉलीवुड स्टार्स से लेकर दुनिया भर के नेता यूक्रेन की तारीफ कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि आज यूक्रेन के लोग अजेय होने के प्रतीक हैं। रूस-यूक्रेन की जंग के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि, यूक्रेन की सेना ने छह दिन में छह हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों को मार गिराया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement