Friday, March 29, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War News : यूक्रेन को जल्द मदद देगा नाटो, फ्रांस के राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर कीव पहुंचे

Russia Ukraine War News : नाटो देश जल्द ही यूक्रेन को भारी हथियारों की खेप दे सकते हैं। यूक्रेन लगातार नाटो देशों से भारी हथियारों की मांग कर रहा था।

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 17, 2022 14:10 IST
Russia Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia Ukraine War

Highlights

  • स्पेशल हॉवित्जर मिसाइलों की मिल सकती है खेप
  • हॉवित्जर मिसाइलों ने रूस को काफी नुकसान पहुंचाया

Russia Ukraine War News : रूस-यूक्रेन जंग के बीच यूक्रेन (Ukraine) को नाटो (NATO) की सदस्यता देने की प्रक्रिया गति पकड़ने लगी है। फांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी चांसलर ओलाफ शोल्ज और इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच चुके हैं। इन नेताओं ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ( Volodymyr Zelensky ) के साथ मीटिंग। इस मीटिंग के बाद यह तय हुआ कि नाटो बहुत जल्द यूक्रेन को भारी हथियारों की खेप मुहैया कराएगा। 

यूक्रेन को मिल सकती है भारी हथियारों की खेप

बताया जा रहा है कि नाटो देश जल्द ही यूक्रेन को भारी हथियारों की खेप दे सकते हैं। यूक्रेन लगातार नाटो देशों से भारी हथियारों की मांग कर रहा था। यह माना जा रहा है कि नाटो देश सबसे पहले यूक्रेन को स्पेशल हॉवित्जर मिसाइल दे सकते हैं। फ्रांस पहले ही इन मिसाइलों की एक खेप यूक्रेन को दे चुका है। इन मिसाइलों की वजह से परेशान होकर रूस को दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन पर कब्जा छोड़ना पड़ा था। 

रूसी आक्रमण की क्रूरता की निंदा 

कीव पहुंचे इन नेताओं ने रूसी आक्रमण की क्रूरता की निंदा करते हुए उन्होंने कीव उपनगर के खंडहरों का दौरा किया जहां युद्ध की शुरुआत में कईं नागरिक मारे गए थे। नेताओं ने इरपिन का रुख किया, जिसपर राजधानी के आसपास के अन्य क्षेत्रों के साथ रूसी सैनिकों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। इस क्षेत्र में विशेष रूप से बुका में सामूहिक कब्रों का पता चला है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूसी सेना द्वारा किए गए नरसंहार’ की निंदा की और कहा कि यह युद्ध अपराधों का संकेत देता है। उन्होंने इरपिन में हमलों की ‘बर्बरता’ की निंदा की जिसने शहर को तबाह कर दिया। साथ ही उन्होंने इरपिन और कीव क्षेत्र के अन्य शहरों के निवासियों के साहस की प्रशंसा की जिन्होंने रूसी सेना को राजधानी पर हमला करने से रोका। 

रूसी हमले में निर्दोष नागरिक मारे गए -स्कोल्ज 

जेलेंस्की के साथ बैठक से पहले, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा अधिकारियों को अपने सभी फैसलों में यहां के विनाशकारी दृश्यों को ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा, 'निर्दोष नागरिक मारे गए हैं। मकान नष्ट हो गए हैं। एक पूरे शहर को नष्ट कर दिया गया है जहां कोई सैन्य बुनियादी ढांचा नहीं था। स्कोल्ज ने कहा कि यह आक्रामकता रूस के युद्ध की क्रूरता के बारे में बहुत कुछ कहता है, जो केवल विनाश और विजय के लिए है। हमें हर उस चीज को ध्यान में रखना चाहिए जो हम तय करेंगे।' इटली के नेता मारियो द्राघी ने कहा, यूक्रेन के समर्थक यूरोपीय मदद से पुनर्निर्माण करेंगे। द्राघी ने कहा, 'उन्होंने नर्सरी, खेल के मैदानों को नष्ट कर दिया। हम हर चीज़ को फिर से बनाएंगे।'

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement