Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूस की हार! यूक्रेन में क्या खत्म होने वाली है 9 महीने से जारी जंग? खेरसॉन को आजाद कराने के बाद जेलेंस्की ने दिया बड़ा बयान

Russia Ukraine War: रूस की सेना यूक्रेन के खेरसॉन से पीछे हट गई है। उसने यहां कब्जा किया हुआ था। जिसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने खेरसॉन का दौरा किया है। उनके यहां आने के बाद रूस की तरफ से भी बयान दिया गया है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 14, 2022 22:23 IST
खेरसॉन पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की- India TV Hindi
Image Source : AP खेरसॉन पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की

Russia Ukraine Kherson: रूस और यूक्रेन के बीच 9 महीने से जारी जंग के ताजा हालातों को लेकर देखें, तो ऐसा लगता है कि लड़ाई अपने अंत की तरफ बढ़ रही है। रूस अब यूक्रेन के कब्जे वाले इलाकों से पीछे हटने लगा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने खेरसॉन से रूसी सेना की वापसी को सोमवार को ‘‘युद्ध समाप्ति की शुरूआत’’ बताया। उन्होंने देश के इस दक्षिणी शहर में यूक्रेनी सैनिकों से भी मुलाकात की।  रूसी सैनिकों को शहर पर कब्जा छोड़ने के लिए मजबूर करने वाले यूक्रेन के पलटवार के बाद खेरसॉन के मुक्त होने का दावा किया जा रहा है। रूस के साथ करीब नौ महीने से जारी युद्ध में इसे यूक्रेन की अब तक की एक सबसे बड़ी सफलता माना जा रहा है।

जेलेंस्की ने कहा कि देश की मजबूत सेना रूसी आक्रमण के बाद से रूस द्वारा कब्जे में लिए गए क्षेत्रों को लगातार मुक्त करा रही है। साथ ही, उन्होंने इसमें आई मुश्किलों और बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की बात भी स्वीकार की। यूक्रेन की सेना ने अपने जवाबी हमलों के जरिए देश में तीन बड़े क्षेत्रों को अब तक मुक्त करा लेने का दावा किया है। इन क्षेत्रों में कीव के उत्तर का इलाका, खारकीव का उत्तर-पूर्व का इलाका और अब खेरसॉन तथा इसके आसपास की कई बस्तियां शामिल हैं। वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि जेलेंस्की एक अपार्टमेंट की खिड़की से उनका अभिवादन कर रहे लोगों को धन्यवाद दे रहे हैं।

रूस की तरफ से क्या कहा गया?

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने खेरसॉन की जेलेंस्की की यात्रा पर टिप्पणी करने से सोमवार को इनकार करते हुए कहा कि आप जानते हैं कि यह क्षेत्र रूसी संघ का हिस्सा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement