Friday, March 29, 2024
Advertisement

Russia Zircon Missile Test: भीषण जंग के बीच रूस ने किया जिरकॉन मिसाइल का परीक्षण, 1 हजार किमी तक लक्ष्य तबाह करने में सक्षम, जानिए स्पीड

Russia  Zircon Missile Test: जिरकॉन मिसाइल का सफल परीक्षण करके रूस से अपने दुश्मनों में दहशत​ बढ़ा दी है। यह मिसाइल आवाज की गति से भी 9 गुना तेज चलती है और 1 हजार किलोमीटर दूर के टारगेट को भी तबाह करने में पूरी तरह सक्षम है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 02, 2022 9:56 IST
Russia Zircon Missile Test- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Zircon Missile Test

Highlights

  • युद्धक जहाज एडमिरल गोलोवकोस पर किया जाएगा तैनात
  • आवाज की गति से भी 9 गुना तेज चलती है यह मिसाइल
  • पिछले माह भी खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइल का किया था ​​​सफल परीक्षण

Russia  Zircon Missile Test: रूस और यूक्रेन की जंग को 95 दिन गुजर गए, लेकिन जंग खत्म होने की बजाय और तेज हो गई है। इसी बीच रूस को अलग थलग करने की कोशिश करने वाले अमेरिका और यूरोपीय देशों को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी तक दे डाली है। इसी बीच जिरकॉन मिसाइल का सफल परीक्षण करके रूस से अपने दुश्मनों में दहशत​ बढ़ा दी है। यह मिसाइल आवाज की गति से भी 9 गुना तेज चलती है और 1 हजार किलोमीटर दूर के टारगेट को भी तबाह करने में पूरी तरह सक्षम है। जानिए इस मिसाइल के बारे में। 

युद्धक जहाज एडमिरल गोलोवकोस पर किया जाएगा तैनात

रूस ने अपनी नई हाइपरसोनिक जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण पूरा कर लिया है। इसे साल के अंत तक नॉर्थ फ्लीट के वॉरशिप पर तैनात किया जाएगा। रूसी युद्धपोत एडमिरल गोलोवकोस वो पहला वॉरशिप होगा, जिस पर इसे तैनात किया जाएगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जिरकॉन को नई पीढ़ी का बेजोड़ आर्म्ड सिस्टम बताया है। यह मिसाइल साउंड की स्पीड से भी 9 गुना तेज है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पिछले हफ्ते उसने बार्ट्स सी में एक शिप से जिरकॉन क्रूज मिसाइल का व्हाइट सी में करीब 1,000 किमी (625 मील) दूर टारगेट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।

पिछले माह भी खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइल का किया था ​​​सफल परीक्षण 

एक महीने पहले भी रूस ने सरमट नाम की इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का सफल परीक्षण किया है। ये मिसाइल अपने साथ परमाणु हथियार भी ले जा सकती हैं। इस मिसाइल पर 10 या इससे अधिक वारहेड्स लगाए जा सकते हैं। ICBM मिसाइलों की मिनिमम रेंज 5,500 किमी होती है।

किन्झॉल हाइपरसॉनिक मिसाइल को पुतिन ने कहा था आइडियल वेपन

इसके अलावा मार्च महीने में 'किन्झॉल' हाइपरसॉनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। किन्झॉल रूसी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब खंजर होता है। पुतिन इस मिसाइल को 'आइडियल वेपन' कहते हैं, क्योंकि 1,500 से 2000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली यह मिसाइल परमाणु बम भी गिरा सकती है। इस मिसाइल की टेस्टिंग पहली बार 2018 में की गई थी। किन्झॉल मिसाइल साउंड से 10 गुना ज्‍यादा रफ्तार से चलती है और 3 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से हमला करने में सक्षम है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement