Friday, May 03, 2024
Advertisement

रूसी जांच समिति ने आधिकारिक रूप से की विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन के मारे जाने की पुष्टि, इस तरह हुई पहचान

रूसी जांच समिति ने 23 अगस्त को मास्को में हुई विमान दुर्घटना में वैगनर चीफ प्रिगोझिन के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। यह पुष्टि करने के लिए रूसी जांच समिति ने फॉरेंसिक जांच का सहारा लिया। इससे बाद प्रिगोझिन की मौत होने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 27, 2023 17:59 IST
विमान दुर्घटना में मारा गया प्रिगोझिन।- India TV Hindi
Image Source : AP विमान दुर्घटना में मारा गया प्रिगोझिन।

बीते 23 अगस्त को रूस की निजी सेना के प्रमुख येवगिनी प्रिगोझिन की मौत विमान दुर्घटना में ही हुई थी। घटना के 4 दिन बाद रूस की जांच समिति ने प्रिगोझिन के विमान दुर्घटना में मारे जाने की आज आधिकारिक रूप से पुष्टि की है। जांच समिति ने कहा है कि निजी सैन्य संगठन ‘वैग्नर’ के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान दुर्घटना में मौत हुई। समिति ने रविवार को एक बयान में कहा कि फॉरेंसिक जांच के बाद, दुर्घटनास्थल पर मिले सभी 10 शवों की पहचान की गई। प्रिगोझिन और उनके शीर्ष सहयोगियों को लेकर जा रहा एक निजी विमान मॉस्को के उत्तर पश्चिम में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्ता को चुनौती देने वाले सशस्त्र विद्रोह का प्रिगोझिन के नेतृत्व करने के दो महीने बाद यह घटना घटी थी। इस हादसे को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे थे। अब तक रूस द्वारा प्रिगोझिन की मौत होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं किए जाने से भी आशंकाएं बढ़ रही थीं। मगर अब रूस ने बता दिया है कि विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन मारे जा चुके हैं। यानि वैगनर आर्मी चीफ अब इस दुनिया में नहीं हैं।

इधर रूस की निजी सेना वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की मौत के बाद राष्ट्रपति पुतिन ने बड़ा दांवा खेल दिया है। निजी सेना का नियंत्रण अपने हाथ में लेने के लिए पुतिन ने वैगनर सेनानियों को निष्ठा की शपथ पर हस्ताक्षर करने का आदेश दिया दिया है। ऐसा नहीं करने पर वैगनर सेनानियों को पुतिन के कोप भाजन का भी शिकार होना पड़ सकता है। पुतिन ने वैगनर सेनानियों को यह आदेश ऐसे वक्त में दिया है, जब प्रिगोझिन के विमान हादसे को अमेरिकी खुफिया विभाग की रिपोर्ट में हादसा न बताकर निजी जेट को जानबूझकर मार गिराने का आरोप लगाया गया है। मगर क्रेमलिन ने अमेरिका के इस आरोप को तत्काल प्रभाव से खारिज कर दिया था। हादसा और हत्या के बीच पनपी आशंका के बीच वैगनर समर्थकों और उसके कुछ सेनानियों ने भी इसे पुतिन की बदले की कार्रवाई मान लिया है। इसके चलते वैगनर ग्रुप और क्रेमलिन के बीच की खाईं गहराने लगी है। मगर इससे पहले ही पुतिन ने वैगनर सेनानियों को निष्ठा की शपथ पर हस्ताक्षर करने का आदेश देकर निजी सेना को करो या मरो की स्थिति में ला दिया है।

रूस ने पश्चिम के आरोपों को किया खारिज

प्रिगोझिन को पुतिन के आदेश पर विमान हादसे में मार दिए जाने के दावे को क्रेमलिन ने सरासर झूठ बताते हुए खारिज कर दिया है। इसके बाद अब राष्ट्रपति पुतिन ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से बदलाव लाने वाले डिक्री पर हस्ताक्षर किया है। साथ ही वैगनर सैनिकों को भी इस पर तत्काल प्रभाव से रूसी राज्य के प्रति निष्ठा रखने के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर का आदेश दिया है। अब प्रिगोझिन के मौत की भी आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है। हालांकि रूस के विमानन प्राधिकरण ने पहले ही कहा था कि रूस के सेना प्रमुखों के खिलाफ दो महीने असफल विद्रोह का नेतृत्व करने के ठीक दो महीने बाद बुधवार शाम को वैगनर चीफ प्रिगोझिन एक निजी जेट में सवार हुए थे। वह मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें कोई भी जीवित नहीं बचा। इससे भी साफ था कि प्रिगोझिन अब इस दुनिया में नहीं हैं।

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दुर्घटना का शिकार हुआ विमान, 3 अमेरिकी सैनिकों की मौत

ताइवान ने देश में स्थापित किया पहला हिंदू मंदिर, भारत के बढ़ते प्रभाव से जल उठा चीन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement